पार्टनर के साथ मजबूत रिश्ता आपका सबसे खूबसूरत एहसास हो सकता है. रिश्ते में सब कुछ अच्छा होने के बावजूद कभी-कभी कपल्स के बीच कुछ बातों को लेकर इनसिक्योरिटी होने लगती है.

इनसिक्योर होना हमेशा गलत नहीं होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा असुरक्षा की भावना रिश्ते को खराब करने लगती है. अगर आपका पार्टनर भी ये पांच चीजें करता हैं तो आपको ध्यान देना जरूरी है.

आपको कभी अकेला ना छोड़ना
क्या आपका पार्टनर हमेशा आपके साथ रहता है? क्या उसे आपको अकेले छोड़ने में डर लगता है. अगर हां तो निश्चित रूप से ये इनसिक्योरिटी के संकेत हैं. उनके मन में ऐसे विचार हो सकते हैं कि लोगों से मिलने-जुलने के चक्कर में आप उन पर कम ध्यान देने लगेंगे. आपको खोने के डर से वो आपको अकेला नहीं छोड़ते हैं. अगर ऐसा है तो आपको उन्हें ये महसूस कराने की जरूरत है कि आपके जीवन में उनकी जगह कोई नहीं ले सकता और वो आपके लिए बहुत खास हैं.

आपके प्लान के बारे में हमेशा पूछना
इनसिक्योरिटी की सबसे बड़ी निशानी यही है कि आपका पार्टनर आपके बारे में सबकुछ जानने की कोशिश करता है जैसे कि आप क्या करने वाले हैं, कहां जाने वाले हैं और किसी के साथ जा रहे हैं या अकेले. पार्टनर के मन से असुरक्षा की भावना निकालने के लिए उनके पूछने से पहले ही आप अपने पूरे दिन के प्लान के बारे में उन्हें बता दें.

आपका ध्यान बार-बार अपनी तरफ खींचना
पार्टनर का अटेंशन पाने की कोशिश करना बहुत आम बात है. लेकिन जब आप अपने काम या परिवार के साथ बिजी हों और फिर भी आपका पार्टनर इस बात को ना समझे तो वो इनसिक्योरिटी का शिकार है. यहां आप दोनों में अच्छी समझ होनी जरूरी है. अपने पार्टनर को समझाएं कि आपके लिए काम, परिवार और रिश्ता तीनों जरूरी है.

बातचीत में बार-बार एक्स को लाना
अगर आपका पार्टनर बातचीत में बार-बार अपने एक्स का जिक्र करता है तो निश्चित रूप से उसमें असुरक्षा की भावना है. आपके पार्टनर को लगता है कि एक्स का जिक्र कर वो आपका ज्यादा अटेंशन पा सकेंगे. अपने पार्टनर को खुद पर भरोसा दिलाएं और समझाएं कि उन्हें अपने एक्स का जिक्र करने की जरूरत नहीं.

बार-बार अपने प्यार का इजहार करना
बहुत ज्यादा प्यार भी इनसिक्योरिटी पैदा कर देती है. हो सकता है कि आपका पार्टनर अपने प्यार का इजहार करके आपसे भी हर बार यही सुनना चाहता हो कि आप उसे कितना चाहते हैं. पार्टनर को समझाएं कि आपको उनके प्यार का एहसास है और उन्हें भी आप पर भरोसा करना चाहिए.
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here