आज की पीढ़ी की नजरों में हिंदी फिल्मों के रोमांस किंग भले ही शाहरुख खान को माना जाता हो। लेकिन, असलियत तो यह है कि हिंदी सिनेमा में जब से अभिनेता ऋषि कपूर की एंट्री हुई तब से उन्होंने सबसे ज्यादा अलग-अलग अभिनेत्रियों के साथ रोमांटिक जोड़ी बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने लगातार चार दशकों की नंबर वन अभिनेत्रियों के साथ रोमांस किया और अपने आपको साबित किया हिंदी सिनेमा का असली रोमांस किंग। आज हम आपको बताते हैं कि ऋषि कपूर ने कौन कौन सी अभिनेत्रियों के साथ रोमांटिक जोड़ी बनाई।

डिंपल कपाड़िया 
फिल्म: बॉबी (1973)

ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत डिंपल कपाड़िया के साथ इसी फिल्म से की। हालांकि वह इससे पहले भी बाल कलाकार के रूप में फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में नजर आ चुके थे। और वह अपने शानदार अभिनय के लिए एक नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी जीत चुके थे। इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया मात्र 16 साल की थीं। उन्होंने भी इसी फिल्म से अपने करियर की शुरूआत की। यहां से शुरू हुआ ऋषि कपूर का हिंदी फिल्मों की टॉप हीरोइनों के साथ रोमांस करने का सिलसिला।

मौसमी चटर्जी 
फिल्म: जहरीला इंसान (1974) 

इस फिल्म में ऋषि कपूर मात्र एक फिल्म ही पुराने थे, जबकि मौसमी चटर्जी उनसे पहले कई फिल्मों में काम कर चुकी थीं। जिस समय ऋषि कपूर ने मौसमी के साथ काम किया उस वक्त वह हिंदी फिल्मों में अपना नाम कमा चुकी थीं। ऋषि कपूर की मौसमी के साथ यह पहली फिल्म थी। लेकिन, उसके बाद भी वह फूल खिले हैं गुलशन गुलशन, दो प्रेमी, आन और शान जैसी फिल्मों में साथ नजर आए।

नीतू सिंह 
फिल्म: खेल खेल में (1975)

ऋषि कपूर की जिंदगी में जल्द ही वह मौका भी आ गया जब उन्हें वह अभिनेत्री मिली जो आगे चलकर उनकी अर्धांगिनी भी बनी। हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत के दो साल बाद ही ऋषि को नीतू सिंह के साथ काम करने का मौका मिला। यह फिल्म पहली जरूर थी लेकिन आखरी नहीं थी। इसके बाद भी ऋषि और नीतू दोनों एक साथ दो दूनी चार, बेशरम, लव आज कल, कभी-कभी, अमर अकबर एंथनी जैसी फिल्मों में साथ नजर आए।

सुलक्षणा पंडित 
फिल्म: राजा (1975)

सुलक्षणा पंडित ने इसी साल फिल्म ‘उलझन’ से अपने करियर की शुरुआत की। उनके करियर की यह तीसरी ही फिल्म थी जिसमें उन्हें ऋषि कपूर के साथ रोमांस करते हुए देखा गया। ये दोनों इस फिल्म के बाद फिर किसी भी फिल्म में साथ नजर नहीं आए। वैसे भी सुलक्षणा का करियर फिल्मों में बहुत छोटा रहा। क्योंकि उनकी फिल्मों को ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई।

शोमा आनंद 
फिल्म: बारूद (1976)

शोमा आनंद ने तो अपने करियर की शुरुआत ही इस फिल्म से की। हालांकि इस फिल्म में शोमा का बहुत छोटा किरदार था। लेकिन, फिर भी वह ऋषि कपूर के साथ रोमांटिक जोड़ी के रूप में नजर आईं। शोमा का जो शानदार किरदार पर्दे पर निखर कर आया, वह भी ऋषि कपूर के साथ फिल्म ‘कुली’ में था। इन दोनों के मशहूर गीत ‘मुझे पीने का शौक नहीं, पीता हूं गम भुलाने को‘ को आज भी बहुत पसंद किया जाता है।

परवीन बाबी
फिल्म: रंगीला रतन (1976)

परवीन बॉबी 70 और 80 के दशक की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘चरित्र’ से की थी। हालांकि जिस वक्त परवीन ने ऋषि कपूर के साथ इस फिल्म में काम किया, उससे पहले तक उन्हें इतनी प्रसिद्धि नहीं मिल पाई थी। इस फिल्म के बाद भी परवीन और ऋषि अमर अकबर एंथनी, गुनहगार, सितमगर जैसी फिल्मों में साथ नजर आए।

रंजीता
फिल्म: लैला मजनू (1976)

रंजीता ने अपने करियर की शुरुआत 1976 में आई इसी फिल्म से ऋषि कपूर के साथ की थी। रंजीता को भी अपने समय की बड़ी अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। यह फिल्म हिट साबित हुई थी। फिर इसके बाद ऋषि कपूर और रंजीता एक साथ पति, पत्नी और वो, जमाना जैसी फिल्मों में एक साथ नजर आए।

नसीम
फिल्म: कभी-कभी (1976)

नसीम ने वर्ष 1976 में आई इस हिंदी फिल्म में  मुख्य अभिनेता अमिताभ बच्चन और वहीदा रहमान की बेटी का किरदार निभाया है। फिल्म में वह ऋषि कपूर से प्यार करती हैं जोकि पहले से ही नीतू सिंह से प्यार करने लगे थे। इस फिल्म के बाद कोई जानकारी नहीं है कि नसीम ने किसी हिंदी फिल्म में काम किया भी था या नहीं।

जीनत अमान
फिल्म: हम किसी से कम नहीं (1977)

जीनत अमान को हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इंडो-फिलिपिनो ड्रामा फिल्म ‘द ईविल विदइन’ से की थी। जब तक ऋषि कपूर के साथ उनके यह फिल्म करने की बारी आई, तब तक वह रोटी कपड़ा और मकान, हरे रामा हरे कृष्णा, धरम वीर, छैला बाबू जैसी कई हिट फिल्मों का हिस्सा बन चुकी थीं। इसके बाद भी ऋषि और जीनत को ‘कातिलों के कातिल’ और ‘भवानी जंक्शन’ फिल्मों में साथ देखा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here