होम लोन (Home loan) पर ब्याज दरें काफी कम हो गई हैं, क्योंकि RBI के निर्देशों के बाद 1 अक्टूबर से सभी बैंकों ने अपना लोन एक्सटर्नल बेंच मार्क पर शिफ्ट कर लिया है, इसमें से भी ज्यादातर ने रेपो रेट लिंक लेंडिंग रेट (RLLR) पर लोन देना शुरू किया है, इसलिए ज्यादातर बैंक 7 परसेंट से भी कम दर पर होम लोन दे रहे हैं.

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच जिंदगी अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. अब सबकी नजर त्योहारों पर है. कोई घर लेना चाहता है तो कोई कार. इस दिवाली अगर आप भी घर लेने का प्लान कर रहे हैं तो ये बड़ा शानदार मौका हो सकता है. 1 अक्टूबर के बाद से बैंकों की ब्याज दरें एक्सटर्नल बेंचमार्क पर शिफ्ट हो चुकी हैं, जिससे लोन लेना काफी सस्ता हो गया है.

साथ ही बैंक्स ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के डिस्काउंट्स भी ऑफर कर रहे हैं. हम आपको उन 10 बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे कम ब्याज पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं. कुछ बैंकों की दरें 7 फीसदी से भी नीचे आ गईं हैं, जो कि होम लोन लेने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका साबित हो सकता है।

1. Union Bank of India

सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन देने वालों की फेहरिस्त में शामिल है. ये बैंक 6.70 परसेंट पर होम लोन दे रहा है, जो कि 7.15 परसेंट अधिकतम तक जाता है. अगर आप यहां से लोन लेते हैं तो कुल लोन पर आपको 0.50 परसेंट प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना पड़ता है. हालांकि, यहां प्रोसेसिंग फीस 15,000 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती.

2. Bank of India

बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को 6.85 परसेंट पर लोन दे रहा है. ये बैंक कुल लोन की रकम पर 0.25 परसेंट प्रोसेसिंग वसूलता है. जो 1,500 रुपये से लेकर अधिकतम 20,000 रुपये के बीच होती है. इस बैंक का अधिकतम ब्याज 7.15 परसेंट है.

3. Central bank of India

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी आपको 6.85 परसेंट की दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है. प्रोसेसिंग फीस के रूप में आपको कुल लोन राशि का 0.50 परसेंट चुकाना होगा जिसकी सीमा अधिकतम 20,000 रुपये तय की गई है. आपको यहां अधिकतम 7.30 परसेंट पर होम लोन मिल जाएगा.

4. Canara bank

कैनरा बैंक होम लोन 6.90 परसेंट की दर से दे रहा है. कुल राशि पर 0.50 परसेंट की प्रोसेसिंग फीस लगेगी, जो अधिकतम 10,000 रुपये तक हो सकती है. कैनरा बैंक की अधिकतम ब्याज दर 8.90 परसेंट है.

5. Punjab & Sind Bank

पंजाब एंड सिंध बैंक भी आपको 6.90 परसेंट की दर से होम लोन दे रहा है, जो अधिकतम 7.25 परसेंट तक जाता है. सबसे अच्छी बात ये है कि ये बैंक प्रोसेसिंग फीस और इंसपेक्शन चार्ज नहीं ले रहा है. यानि कम से कम 10-15 हजार रुपये की आराम से बचत हो सकती है.

6. SBI Term Loan

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI ग्राहकों को 6.95 परसेंट पर होम लोन ऑफर कर रहा है. जो अधिकतम 7.45 परसेंट तक जाता है. SBI प्रोसेसिंग फीस के तौर पर आपसे कुल राशि का 0.40 परसेंट वसूलता है. लेकिन किसी भी सूरत में ये चार्ज 10,000 से ज्यादा नहीं होगा.

7. HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक प्राइवेट सेक्टर का देश का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी भी 6.90 फीसद की दर से होम लोन दे रहा है। अगर प्रोसेसिंग फीस की बात की जाए तो बैंक लोन की राशि के 0.5 फीसद की दर से यह शुल्क वसूलता है। हालांकि, यह रकम 3,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here