कारोबार शुरू करने के लिए ढेर सारी पूंजी (Capital) लगती है. अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. Lockdown में आप सरकार की मदद से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें PM मुद्रा योजना (PMMY) आपकी मदद करेगा.

शिशु मुद्रा योजना
बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि मुद्रा शिशु लोन के लिए सरकार 1,500 करोड़ रुपये की मदद देगी. मुद्रा शिशु लोन योजना (MUDRA Shishu Loan) के तहत लोन लेने वाले लोगों को ब्याज में राहत देने का फैसला किया है. मुद्रा योजना के तहत लोन लेने वाले लोगों को ब्याज में 2 फीसदी तक की छूट मिलेगी. इस योजना से लगभग 3 करोड़ को फायदा मिलने वाला है

10 लाख तक का लोन
इस योजना में 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है. यानि 3 तरह के लोन दिए जाते हैं. शिशु, किशोर और तरुण Loan. शिशु लोन में 50,000 रुपये तक लोन मिलता है. जबकि किशोर लोन में 50 हजार से 5 लाख रुपये और तरुण लोन में 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.

किसे और कैसे मिलेगा
कोई भी भारतीय नागरिक, जो व्यापार शुरू करने जा रहा हो और जिसे 50000 रुपये से 10 लाख रुपये तक के कर्ज की जरूरत हो. वह मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक और NBFC से कर्ज ले सकता है. www.mudra.org.in पर पाई जा सकती है. इस वेबसाइट पर मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है.

ये है लिंक
आप मुद्रा योजना के तहत लोन पा सकते हैं या नहीं, इसके लिए merisarkarmeredwar पर सारी डिटेल दी गई है. इस लिंक पर क्लिक करके ये जाना जा सकता है कि आप मुद्रा योजना के तहत लोन पाने के योग्य हैं या नहीं.

जरूरी पेपर
1. Aadhaar. 2. Business proposal. 3. Address proof. 4. Photo. 5. खरीदने वाली मशीन और अन्य सामान की कोटेशन. 6. सप्लायर का नाम और मशीन की कीमत. 7. पहचान प्रमाण पत्र/ बिजनेस का पता. 8. जाति प्रमाण पत्र (SC/ST/OBC के लिए).

कहां से मिलता है लोन?
> देश के सभी सरकारी बैंकों को सरकार ने इसके लिए अधिकृत किया है. > प्राइवेट बैंक जिसमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, इंडस इंड बैंक, जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्‍य बैंक, कोटक महिंद्रा, नैनीताल बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यस बैंक व आईडीएफसी बैंक शामिल हैं. > रूरल बैंक > कोऑपरेटिव बैंक > नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से भी मुद्रा लोन ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here