वैभव लक्ष्‍मी योजना: सभी महिलाओं को मिल रहा 4 लाख तक का लोन, जानें सच

मोदी सरकार की मदद से स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया महिलाओं को अपना कारोबार शुरू करने के लिए 4 लाख रुपये तक का लोन दे रही है। इस तरह का एक वीडियो मैसेज सोशल मीडिया तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार की वैभव लक्ष्‍मी योजना के तहत महिलाओं को 4 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन दिया जा रहा है। जो भी महिलाएं अपना कारोबार शुरू कर आत्‍मनिर्भर बनना चहती हैं, उन्‍हें ये लोन मिलेगा। दावा किया जा रहा है कि लोन अमाउंट सीधे आवेदन करने वाली महिला के बैंक अकाउंट में पहुंच रहा है। दरअसल यह मैसेज पूरी तरह से फेक है।

यह भी पढ़ें: मोबाइल टावर लगवाने की सोच रहे हैं तो हो जाएं सावधान, NOC के नाम पर हो रहा फर्जीवाड़ा

सरकार ने साफ किया है कि इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। आगर कोई महिला इस झांसे में आती है तो वह मैसेज के जरिये धोखाधड़ी का शिकार हो सकती है। वीडियो में कहा जा रहा है कि कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार महिलाओं को ध्‍यान में रखकर वैभव लक्ष्‍मी योजना के तहत अपना कारोबार शुरू करने के लिए 4 लाख रुपये तक का लोन आसान शर्तों पर उपलब्‍ध करा रही है।

दावा: वैभव लक्ष्मी योजना के तहत केंद्र सरकार सभी महिलाओं को 4 लाख रुपए तक का व्यापार लोन प्रदान कर रही है। #PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। pic.twitter.com/FJo2FGez0Q

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) September 22, 2020

केंद्र सरकार नहीं चला रही ऐसी योजना

PIB Fact Check में साफ कहा गया है कि यह दावा झूठा है। केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. बता दें कि पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने सलाह दी है कि कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब भी खराब हालात बनते हैं, तब ऐसी फेक न्यूज सोशल मीडिया में प्रसारित होती हैं। ऐसे में सोशल मीडिया से मिली सूचना को अच्‍छे से परखने के बाद ही भरोसा करें।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here