अमेरिका: एंटीजन टेस्ट को मिली मंजूरी, अब 15 मिनट में लगेगा कोरोना का पता

अमेरिका ने हाल ही में बड़े पैमाने पर लोगों की तेजी से कोरोना जांच के लिए पहले एंटीजन टेस्ट की मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि यह टेस्ट न सिर्फ सस्ता है बल्कि इससे चिकित्साकर्मियों को मास स्क्रीनिंग में काफी आसानी होगी।

विशेषज्ञों ने लाखों अमेरिकियों को वापस कामकाज पर लाने, स्कूल-कॉलेज खोलने के लिए इस टेस्ट को अत्यावश्क बताया है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने टेस्ट को मंजूरी देने के बाद कहा कि नए तरह का यह परीक्षण संक्रमितों के इलाज में कारगर होगा।

इस टेस्ट को सेन डियागो के क्यूडेल कॉरपोरेशन ने विकसित किया है। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि टेस्टिंग के आदर्श मापदंडों के मुकाबले इस टेस्ट की सटीकता कम है और इसका संचालन भी विशेष उपकरणों से ही होता है।

कैसे काम करेगा टेस्ट
नाक से स्वाब लेकर 15 मिनट में वायरस प्रोटीन के अंश का पता लगा देता है। स्वाब के नमूने को रासायनों के साथ मिलाकर परखनली में डाला जाता है। फिर ई-रीडिंग डिवाइस में डालकर एंटीबॉडी युक्त परीक्षण पट्टिका के जरिये पता लगाया जाता है।

क्यों अलग है यह टेस्ट
संक्रमितों में से वायरस के प्रोटीन कणों को पकड़ा जाता है। फ्लू जैसे कई संक्रमण की फौरन जांच के लिए डॉक्टर इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं। बड़े पैमाने पर संक्रमण जांच के लिए यह टेस्ट जरूरी है, पर इसमें कई मरीज छूट भी सकते हैं।

एंटीजन टेस्ट के मायने..
हाल ही में हार्वर्ड के विशेषज्ञों ने कहा था कि अकले में रोजाना 9 लाख टेस्ट होने चाहिए। यह मौजूदा टेस्ट क्षमता से तीन गुना है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान टेस्ट की सटीकता बढ़ाने व आसान बनाने को 1.5 अरब डॉलर खर्च कर रहा है। ताकि लोग खुद टेस्ट कर सकें।

80 फीसदी सटीकता
एफडीए ने इस टेस्ट के 80 फीसदी सटीक साबित होने का दावा किया है। यह सटीकता मौसमी फ्लू में होने वाले एंटीजन टेस्ट के बराबर है। विशेषज्ञों का कहना है कि एंटीजन टेस्ट से संक्रमण लक्षणों वाले निगेटिव मरीजों की भी पुख्ता जांच हो पाएगी।

लार आधारित टेस्ट की तैयारी
ओराश्योर टैक्नोलॉजी ने अमेरिकी सरकार से 70 करोड़ डॉलर की डील की है। यह लार आधारित एंटीजन टेस्ट तैयार करने की दिशा में बढ़ रही है, जिसे बिना किसी पेशेवर और उपकरण के 20-30 मिनट में अंजाम दिया जा सकेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here