कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। यूपी, बिहार, उत्तराखंड और झारखंड में तेजी से काेरोना मरीजों के केस मिल रहे हैं। बिहार और यूपी में तो गुरुवार को मरीजों की संख्या ने रिकार्ड ही ताेड़ दिया। दोनों राज्यों में अब तक के सबसे अधिक केस मिले हैं।

यूपी में रिकॉर्ड 341 नए मरीज

यूपी में गुरुवार शाम तक कोरोना के रिकॉर्ड 341 नये केस सामने आए। जिसके बाद राज्य में कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 5515 हो गई है। राज्य में कोरोना संक्रमण के नए मामलों के बढ़ने के बीच अच्छी खबर यह है कि संक्रमितों के मुकाबले स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक बनी हुई है। गुरुवार को राज्य में कोरोना के कुल 2173 सक्रिय मरीज थे जबकि अब तक इलाज के बाद 3204 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

राज्य में कोरोना संक्रमण का तेज प्रसार अब मध्य यूपी के साथ ही पूर्वांचल के जिलों में दिख रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार शाम छह बजे तक आगरा में नौ, मेरठ में छह, कानपुर नगर में पांच, नोएडा में नौ, लखनऊ में दो, सहारनपुर में एक, गाजियाबाद में नौ, मुरादाबाद में तीन, बाराबंकी में 54 (इनमें 45 मामले बुधवार देर रात के), बस्ती में 16, अलीगढ़ में 12, रामपुर में 11, बुलंदशहर में सात, हापुड़ में दो, बहराइच में तीन, सिद्धार्थनगर में 12, बिजनौर में चार, गाजीपुर में 12, मथुरा में दो, प्रयागराज में एक, जौनपुर में 17, अयोध्या में 19, कौशांबी में 12, जालौन में एक, सुल्तानपुर में 14, लखीमपुर खीरी में एक, अमरोहा में चार नए केस मिले। कोरोना संक्रमण सर्विलांस में 85471 टीमें

बिहार में टूटा रिकॉर्ड , 36 घंटे में तीन सौ का आंकड़ा पार
बिहार में कोरोना महामारी से संक्रमितों का अबतक का सभी रिकार्ड टूट गया। पिछले 36 घंटे में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा तीन सौ से पार कर 353 हो गया। बुधवार को दोपहर तक स्वास्थ्य विभाग ने 60 नए कोरोना पॉजिटिव की जानकारी दी थी। जबकि गुरुवार को पिछले 24 घंटे में कुल 293 कोरोना पॉजिटिव मरीज चिन्हित किये गए। इनमें गुरुवार को ही 16 जिलों में 124 कोरोना मरीज की पहचान की गयी। वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सूचना के अनुसार राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1900 हो गयी। इनमें पटना के पालीगंज निवासी एक 39 साल के युवक को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार खगडिया, पटना और बाँका में एक-एक, मधुबनी, सुपौल और पश्चिमी चंपारण में दो-दो, मुंगेर में 3, गोपालगंज में 17, पूर्णिया में 6, कटिहार में 19, लखीसराय में 9, शेखपुरा में 8, समस्तीपुर में 16, रोहतास में 18, बेगूसराय में 8 और  पूर्वी चंपारण में 11 कोरोना पीड़ितों की पहचान की गई।

 उत्तराखंड में कोरोना के 16 नए मरीज मिले
उत्तराखंड में गुरुवार को कोरोना के 16 नए मरीज मिले। बागेश्वर में सर्वाधिक चार मरीज, उत्तरकाशी और नैनीताल में तीन-तीन मरीज मिले। हरिद्वार-यूएसनगर में दो-दो, जबकि दून और अल्मोड़ा में एक-एक नए मरीज पॉजिटिव पाए गए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 146 तक पहुंच गई है।
अपर सचिव-स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि गुरुवार को पॉजिटिव मिले कुछ मरीज प्रवासी हैं, जबकि कुछ मरीज उनके संपर्क में आए लोग हैं। सभी मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को दून, हल्द्वानी, एम्स, श्रीनगर और प्राइवेट लैब से 993 सैंपलों की रिपोर्ट आई, जिसमें 16 पॉजिटिव मिली। गुरुवार को 887 सैंपल जांच को भी भेजे गए। हरिद्वार से 295, देहरादून से 178 और रुद्रप्रयाग से 50 सैंपल भेजे गए। राज्य में अभी तक कुल 16,528 सैंपल जांच को भेजे जा चुके हैं। 1612 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है।
राज्य में मरीजों का डबलिंग रेट 10 दिन से नीचे आ गया है। रिकवरी रेट भी घटकर 40% के करीब रह गया है। जबकि मरीजों के पॉजिटिव आने की दर एक प्रतिशत के करीब पहुंच गई है।

झारखंड में मिले 13 नए मरीज
झारखंड में गुरुवार को 13 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। नौ मरीजों में सर्वाधिक सात मरीज रांची के दो प्रखंड चान्हों और मांडर में मिले हैं। जबकि, दो मरीज कोडरमा और दो मरीज सरायकेला खरसावां में मिले हैं। 13 नए मरीजों के साथ ही राज्य का आंकड़ा 303 पहुंच चुका है।
इससे पहले बुधवार को नौ जिलों में कोरोना के अब तक में सर्वाधिक 42 मरीज मिले थे। 42 मरीजों में सर्वाधिक 18 मरीज जहां गढ़वा में मिले थे। वहीं, जमशेदपुर में  9 मरीज मिले। इसके अलावा दो जिले, कोडरमा और गिरिडीह में 5-5 मरीज मिले थे। जबकि, पांच जिले हजारीबाग, सरायकेला, गुमला, धनबाद और चतरा में मिले 1-1 मरीज की पुष्टि हुई थी। चतरा राज्य का 21 वां जिला है जहां मरीज की पुष्टि हुई है। राज्य में अब महज तीन जिले ग्रीन जोन में बचे हैं जहां मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। बुधवार और गुरुवार को मिले नए मरीजों में अधिकांश दूसरे प्रदेशों से लौटे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here