कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) का तीसरे चरण आज से शुरू हुआ. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 42,500 के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने सोमवार को यह जानकारी दी. आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 1,373 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 42,533 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,553 नए मामले सामने आए हैं और 72 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 11,707 मरीज ठीक को चुके हैं. मरीजों का रिकवरी रेट 27.52 % पर पहुंच गया है. बता दें कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया. लॉकडाउन के मौजूदा चरण को बढ़ाकर 17 मई कर दिया गया है.

सिर्फ प्रवासी मजदूरों को आने-जाने की अनुमति
गृह मंत्रालय ने लोगों की आवाजाही को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है और कहा कि लॉकडाउन के दौरान आने-जाने की मंजूरी सिर्फ और सिर्फ प्रवासी कामगारों को है अन्य को नहीं. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को पत्र लिख कर कहा है कि गृह मंत्रालय ने ऐसे फंसे हुए लोगों के आने जाने को मंजूरी दी है जो लॉकडाउन की अवधि से ठीक पहले अपने मूल निवास अथवा कार्यस्थलों से चले गए थे और लॉकडाउन के नियमों के चलते लोगों अथवा वाहनों की आवाजाही पर लगी रोक के कारण अपने मूल निवासों अथवा कार्यस्थलों पर लौट नहीं पाए थे.

20 शहरों में होगी जन स्वास्थ्य टीमों की तैनाती
केंद्र सरकार, केंद्रीय जन स्वास्थ्य टीमों का गठन कर दिल्ली समेत 10 राज्यों में कोविड-19 से ज्यादा प्रभावित 20 जिलों में तैनात करेगी ताकि वायरस की रोकथाम के लिए शुरू की गयी योजनाओं और उपायों की सीधी निगरानी की जा सके. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इन टीमों को 20 जिलों महाराष्ट्र में मुंबई, ठाणे और पुणे, मध्य प्रदेश में भोपाल और इंदौर, गुजरात में अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा, दिल्ली में दक्षिण पूर्व और मध्य जिले, राजस्थान में जयपुर और जोधपुर, उत्तर प्रदेश में आगरा और लखनऊ, तेलंगाना में हैदराबाद, तमिलनाडु में चेन्नई, पश्चिम बंगाल में कोलकाता और आंध्र प्रदेश में कुर्नूल, गुंटूर और कृष्णा में तैनात किया जाएगा.

दिल्ली : कोरोना के मामले में अब तक का सबसे बड़ा उछाल
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में अब तक का सबसे बड़ा उछाल सामने आया. दिल्ली में रविवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 427 नए मरीज सामने आए. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4549 हो गया है. हालांकि दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना से किसी की जान नहीं गई है. राजधानी में पिछले 24 घंटों में 106 लोग ठीक हुए हैं वहीं, अब तक कुल 1362 मरीज़ ठीक हो चुके हैं. उधर, दिल्ली में कोरोना से अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here