कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। दो दिन पहले ही ईरान को पीछे छोड़ भारत दुनिया का दसवां सबसे प्रभावित देश बना था। अब यह तुर्की को पछाड़ नौवें पायदान पर पहुंचने वाला है। अभी तक की स्थिति को देखें तो बृहस्पतिवार तक भारत में तुर्की से ज्यादा संक्रमित मिल सकते हैं, जिसके बाद भारत नौवां सबसे प्रभावित देश बन जाएगा।

मई के पहले सप्ताह तक भारत 13वें पायदान पर था, लेकिन 16 मई को चीन और पेरू को पीछे छोड़ते हुए 11वां प्रभावित देश बन गया था। इसके बाद बीते सोमवार यानि 25 मई को 10वें स्थान पर पहुंच गया था। वर्ल्डोमीटर वेबसाइट के अनुसार तुर्की में अभी तक कुल मरीजों की संख्या 1.59लाख है जबकि भारत में यह आंकड़ा 1.58 लाख है।

विशेषज्ञों का दावा है कि जून के पहले सप्ताह तक भारत सातवें पायदान पर पहुंच जाएगा। डाटा विशेषज्ञ जेम्स विल्सन के मुताबिक, बीते एक सप्ताह में भारत में रोजाना औसतन साढ़े छह हजार मरीज मिले हैं। अगर इसी वृद्धि को आधार माना जाए तो अगले एक सप्ताह में करीब 50 हजार से ज्यादा केस मिलने के बाद भारत दो लाख मरीजों वाले देशों में शामिल हो जाएगा। अब तक सिर्फ छह देशों में मरीजों का आंकड़ा दो लाख के पार पहुंच चुका है।

रोजाना मौत में पांचवें नंबर पर भारत
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक दिन पहले अन्य देशों की तुलना में देश में कोरोना से मरने वालों कीऔसत स्थिति नियंत्रण में बताई थी। वहीं जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी और वर्ल्डोमीटर वेबसाइट के आंकड़ों पर गौर करें तो रोजाना दर्ज होने वाली मौतों में भारत दुनिया के पांच प्रभावित देशों में पांचवें नंबर पर है।

हालांकि यह आंकड़े हर दिन बदल भी रहे हैं। वर्ल्डो मीटर वेबसाइट के अनुसार बुधवार को अमेरिका में 53, ब्राजील में 44, रूस में 161, ईरान में 56 और भारत में 21 मरीजों की मौत हुई है। भारत में अभी तक 4337 मरीजों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here