भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगभग 40 हजार के करीब पहुंच गई है जबकि 1300 से ज्यादा लोगों की अभी तक मौत हो चुकी है। हालांकि, भारत में मृत्यु दर चीन और कोरोना से जंग जीतने वाले दक्षिण कोरिया से भी कम है। यह एक राहत की बात है।

देश में मृत्यु दर दक्षिण कोरिया, चीन और रूस से कम 

मृत्यु दर के मामले में भारत ने दक्षिण कोरिया, चीन, रूस और अमेरिका इन सबको पीछे छोड़ दिया है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना से मौत की दर 3.3 फीसदी है। मतलब इस बीमारी से मरने वाले 100 लोगों में से चार से भी कम है।

एक लाख में से 0.09 लोगों की मौत

आबादी के हिसाब से मौतों के मामले में भारत सबसे बेहतर स्थिति में है। भारत में जनसंख्या के आधार पर हर एक लाख लोगों में सिर्फ 0.09 लोगों की मौत हो रही है। कोरोना संक्रमण को रोकने में दक्षिण कोरिया की खूब तारीफ हो रही है, लेकिन भारत ने मृत्यु दर में उसे भी पीछे छोड़ दिया है।

चीन दूसरे नंबर पर

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से संक्रमित 10780 लोगों में से अब तक 250 की मौत हो चुकी है। यानी यहां मौत की दर 2.3 फीसदी है। जबकि हर एक लाख लोगों में 0.48 फीसदी की मौत हो रही है। भारत के बाद चीन में सबसे कम मृत्यु दर है। यहां 83959 मामलों में से 5.5 फीसदी लोगों की मौत हो रही है। वहां एक लाख लोगों में 0.33 फीसदी की मौत हो रही है।

यरोप में सबसे ज्यादा

यूरोप के देशों में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। मृत्यु दर के मामले में बेल्जियम सबसे आगे हैं। यहां कोरोना के अब तक 49 हजार मामले सामने आए है। इसमें से अब तक 15.7 फीसदी मरीजों की मौत हो चुकी है। यहां हर एक लाख जनसंख्या पर 67.44 लोग मर रहे हैं। इसके बाद स्पेन में मौत दर 11.5 फीसदी और इटली में 13.6 फीसदी मृत्यु दर है।

अमेरिका में 5.9 फीसदी

अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 65 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 11 लाख लोग कोरोना संक्रमित हैं। अमेरिका में मृत्यु दर 5.9 फीसदी है। जबकि हर एक लाख लोगों में से 19.85 लोगों की मौत हो रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here