जयपुर में शनिवार को कोरोना संक्रमण से 18 दिन के बच्चे की मौत हो गई। राज्य में इतनी कम उम्र में कोरोना से मौत का यह पहला मामला है। उसका जन्म 14 अप्रैल को गणगौरी अस्पताल में हुआ था। उसे उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद 1 मई को जेके लोन अस्पताल में भर्ती किया गया। देर रात कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई और सुबह मौत हो गई। बच्चे के परिवार में अभी कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं है। उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है। अब बच्चे के परिवार के 10 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।

राजस्थान में शनिवार को 12 कोरोना संक्रमित मिले। इस बीमारी से 4 की मौत भी भी हुई। अब तक 1116 संक्रमित ठीक हुए हैं। जयपुर में शुक्रवार को 51 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें से एक शाहिना बानो भी हैं। जिन्होंने तीन दिन पहले ही बेटे को जन्म दिया था, लेकिन चेहरा भी नहीं देख पाई थीं। डिस्चार्ज होकर जब उन्होंने अपने बेटे को पहली बार देखा, उस पल को भास्कर के साथ शेयर किया।

शाहिना ने कहा, ‘‘मैंने तीन दिन बाद अपने बेटे का चेहरा देखा है। यह पल मैं शब्दों में बयां नहीं कर पा रही हूं। डॉक्टर मेरे बेटे को जब दोपहर में लेकर आए तो मैं रोने लगी।  बेटे को पांच मिनट तक मैंने सीने से लगाए रखा। उसे दूध पिलाया। उससे ढेर सारी बातें कीं। लगा कि वह भी मुझसे पूछा रहा हो कि मैं उससे तीन दिन दूर क्यों रही। 23 अप्रैल को मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एसएमएस अस्पताल, जयपुर में भर्ती कराया गया था। तब मैं डर गई थी। क्योंकि, मेरे पेट में बच्चा पल रहा था, लेकिन मैंने तय किया कि बच्चे के लिए लड़ूंगी भी और जीतूंगी भी। दो रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद 29 अप्रैल को सिजेरियन डिलीवरी हुई। बेटे को तीन दिन आब्जर्वेशन में रखा गया। यानी मुझसे दूर। ये  दिन मैंने कैसे गुजारे, बयां नहीं कर सकती। डॉक्टर खुदा का दूसरा रूप हैं, जिन्होंने मुझे और मेरे बच्चे को बचा लिया।’’

लॉकडाउन में घर में बंद बदमाशों ने भी ठगी का नया रास्ता तलाश लिया है। ठगों ने फेसबुक पेज बना रखे हैं। इन पेजों पर शराब के ऑनलाइन ऑर्डर के लिए बाकायदा मोबाइल नंबर भी दे रखे हैं। लोगों को फ्रॉड की भनक न लगे, इसलिए ये स्थानीय दुकानों के फोटो और नाम का सहारा ले रहे हैं। शराब डिलीवरी का झांसा देकर 50 फीसदी पैसे भी ऑनलाइन ट्रांसफर करवा लेते हैं। ठगे गए लोग पुलिस के डर से शिकायत भी नहीं कर पा रहे। उदयपुर एसएसपी कैलाशचंद्र बिश्नोई ने बताया कि ठगी का ये पूरा नेक्सस बाहर के राज्यों से ऑपरेट हो रहा है। शिकायत मिलते ही केस दर्ज कर ऐसे फेसबुक पेज को बैन करवा दिया है।

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2678 हो गई है। शनिवार को 12 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें जयपुर में 5, जोधपुर और धौलपुर में 2-2, अजमेर, चित्तौड़गढ़ और कोटा में 1-1 संक्रमित मिला। इसके अलावा, चार लोगों की मौत भी हो गई। पहली मौत जयपुर के रामगंज में रहने वाले 55 साल के व्यक्ति की हुई। इन्हें मृत अवस्था में ही अस्पताल लाया गया था। कोरोना रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई। दूसरी मौत जयपुर के ही चांदपोल में रहने वाले 15 साल के बच्चे की हुई। तीसरी मौत जोधपुर में नागोरी गेट के रहने वाले 67 साल के व्यक्ति की हुई। जिसे कई दूसरी बीमारियां भी थीं। चौथी मौत जयपुर में 18 दिन के बच्चे की हुई। राज्य में कोरोना संक्रमण से अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान: 33 में से 29 जिलों में पहुंचा कोरोना

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 937 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 594 (इसमें 47 ईरान से आए), कोटा में 205, अजमेर में 162, टोंक में 134, भरतपुर में 111, नागौर में 118, बांसवाड़ा में 66, जैसलमेर में 49 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, झालावाड़ में 40, बीकानेर और भीलवाड़ा में 37-37, मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 21, चित्तौड़गढ़ में 27, चूरू में 14, धौलपुर में 14, पाली में 12, हनुमानगढ़ में 11, अलवर में 9, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में 8-8, डूंगरपुर और सीकर में 6-6, करौली में 3, राजसमंद,  बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। बारां में 1 संक्रमित मिला है।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 65 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे ज्यादा मौत जयपुर में हुई हैं। यहां 38 जयपुर (जिसमें दो यूपी से) की जान जा चुकी है। इसके अलावा, जोधपुर में 9, कोटा में 6, नागौर, भीलवाड़ा, सीकर और भरतपुर में 2-2, अलवर, बीकानेर, चित्तौड़गढ़ और टोंक में एक-एक की जान जा चुकी है।
  • कोराना संकट के बीच राहत की खबर यह है कि अब तक प्रदेश में 714 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। जयपुर में 300 (2 इटली के नागरिक), जोधपुर 110, बीकानेर में 36, कोटा में 29 भीलवाड़ा में 24, जैसलमेर में 30, बांसवाड़ा में 31, झुंझुनू 33, टोंक में 35, झालावाड़ में 14, चुरू में 12, नागौर में 9, डूंगरपुर 5, अजमेर में 5, दौसा में 5, भरतपुर में 4, उदयपुर, हनुमानगढ़, सीकर, पाली और प्रतापगढ़ में दो-दो, बाड़मेर अलवर और करौली में एक-एक  मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। इसके अलावा, ईरान से जोधपुर और जैसलमेर लाए गए 8 लोगों भी संक्रमण से मुक्त हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here