Home कोरोना वायरस ATM से फैल रहा कोरोना! गुजरात के वडाेदरा में सेना के 3...

ATM से फैल रहा कोरोना! गुजरात के वडाेदरा में सेना के 3 जवान पॉजिटिव, एक ही बूथ से निकाले थे पैसे

27

गुजरात के बडोदरा में सेना के तहन जवानों ने एक ही एटीएम से पैसा निकाला और कोरोना से संक्रमित हो गए। शुरुआती जांच में माना जा रहा है कि एटीएम से ही तीनों कोरोना वायरस के संपर्क में आकर बीमार हुए हैं। तीनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद इनके संपर्क में आए 28 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। इस घटना को देखते हुए इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) की हाल ही में जारी गाइडलाइंस की मदद से बैंक कर्मचारी और खाताधारक इससे सुरक्षित रह सकते हैं। इसके अलावा SBI समेत कई बड़े बैंकों ने एटीएम को लेकर सेफ्टी टिप्स बताए हैं..

एटीएम इस्तेमाल करने से पहले रखें ये सावधानी

अगर आप फ्लू से जूझ रहे हैं, तो एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें। एटीएम में जाने से पहले सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इसका हमेशा इस्तेमाल करते रहना जरूरी है। बैंक के एटीएम के कमरे में कोई व्यक्ति पहले से मौजूद है और वह पहले से उसका इस्तेमाल कर रहा है, तो एटीएम में न जाएं। एटीएम रूम में अलग-अलग जगहों को छूने से बचें।  एटीएम की लाइन में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें। इसके बाद इस्तेमाल किए गए टिश्यू या मास्क को सुरक्षित जगह पर फेंके, लेकिन एटीएम रूम में कत्तई नहीं।

अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें। एटीएम के बाहर लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें, लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें। एटीएम चैम्बर में अगर गलती से किसी सतह को छू लिया है तो तुरंत वाइप्स और सैनिटाइजर से हाथ साफ करें। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल करें। SBI के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जैसे YONO, INB, BHIM SBI का इस्तेमाल करें तो वहीं अगर आप एसबीआई के ग्राहक नहीं हैं तो अपने बैंक के एप का इस्तेमाल करें।

गुजरात में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल मामले 2,624 

बता दें 24 अप्रैल को गुजरात में कोरोना वायरस के 217 नए मामले सामने आए। इसके साथ, गुजरात में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले 2,624 तक पहुंच गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार इन मामलों में 258 ठीक हो गए हैं और 112 की मौत हो गई है। जबकि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलो में एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा इजाफा देखने को मिला है। देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 23 हजार के करीब पहुंच गई है।

24 घंटे में कोरोना वायरस के 1684 नए मामले

पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1684 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 37 लोगों की मौत हो गई है।  शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 23,077 हो गई है। वहीं, इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 718 पहुंच गया है। कोरोना वायरस के कुल 23,077 मामलों में से 17610 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 4848 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here