दिल्ली में प्राइवेट लैब से कोरोना टेस्ट की कीमत 2400 रुपए तय किए जाने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी टेस्ट की कीमत घटाने का आदेश दिया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को आदेश दिया कि यदि कोई प्राइवेट लैब में कोविड-19 टेस्ट के लिए जाता है तो उससे 2500 रुपये से अधिक राशि नहीं ली जा सकती है।

इससे पहले सरकार ने कहा था कि होम कलेक्शन टेस्टिंग के लिए प्राइवेट लैब्स अधिकतम 2800 रुपए प्रति सैंपल और हॉस्पिटल में स्वैब कलेक्शन पर 2200 रुपए से अधिक नहीं ल ले सकते हैं। टोपे ने कहा कि नई कैटिगरी इसलिए जोड़ी गई है क्योंकि जो मरीज प्राइवेट पैथोलॉजी लैब में टेस्ट के लिए जा रहे हैं वे पीपीई किट और ट्रांसपोर्ट का खर्च खुद ही वहन कर रहे हैं। कीमत घटाए जाने से पहले प्राइवेट लैब्स 4500 रुपए चार्ज कर रहे थे।

इस बीच बीएमसी ने प्राइवेट लैब्स ने कहा है कि वे टेस्ट रिपोर्ट सीधे मरीजों को नहीं दे सकते हैं। टेस्ट रिजल्ट पहले बीएमसी को देना है, ताकि उसकी कंडीशन के मुताबिक बेड की व्यवस्था की जाए।

बुधवार को तोपे ने कहा कि मुंबई को एक सप्ताह में 150 और एंबुलेंस मिल जाएंगे। शहर में ऐसे कई केस आए हैं जिनमें मरीजों के रिश्तेदारों को एंबुलेंस नहीं मिल पाए। शहर के अलग-अलग वार्ड्स में 500 एंबुलेंस हैं और हाल ही में महिंद्रा ग्रुप ने 50 एंबुलेंस दिए हैं। एक सप्ताह के भीतर मुंबई में कुल करीब 650 एंबुलेंस होंगे।

पिछले 100 दिन में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल 1 लाख 16 हजार 752 केस सामने आए हैं। इनमें से 51,921 एक्टिव केस हैं। बुधवार को राज्य में 3,307 नए मरीज मिले और 114 की जान चली गई। एक महीने से महाराष्ट्र में प्रतिदिन 2000 से अधिक केस मिले हैं। अनुमान है कि अगले 15-20 दिन तक केस बढ़ते ही रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here