केरल के कोझिकोड में एक मस्जिद ने भीड़ कम रखने और सोशल डिस्टेंशिंग सुनिश्चित करने के लिए हाईटेक इंतजाम किया है। मस्जिद कमिटी ने यहां दुआ और नमाज के लिए आने वाले लोगों को स्मार्ट कार्ड जारी करना शुरू किया है। साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करने को कहा जा रहा है।

मस्जिद कमिटी के सदस्य मोहम्मद सज्जाद ने कहा, ”मस्जिद के आसपास रहने वाले लोगों को स्मार्ट कार्ड दिए गए हैं। मस्जिद में आने वाले सभी लोगों के लिए पहले हैंड सैनिटाइज करना अनिवार्य है। उन्हें कैमरे पर अपनी पहचान बतानी है। अड्रेस और फोन नंबर सेव करने के लिए ऑटोमैटिक सिस्टम लगाया गया है। अगली बार से उन्हें कवेल अपना कार्ड नंबर बताना होगा और डिटेल खुद भर जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा, ”कार्ड स्वाइप करने के बाद गेट अपने आप खुलेगा। हमने दरवाजों पर सेंसर लगा दिए हैं। हमने मस्जिद के अंदर चिह्न बना दिए हैं, ताकि लोग सोशल डिस्टेंशिंग का आसानी से पालन कर सकें।”

पिछले दिनों केरल सरकार ने राज्य में प्रार्थना स्थल, मॉल्स, रेस्त्रां खोलने की इजाजत दी है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं और दूसरी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को प्रार्थना स्थल नहीं जाने को कहा गया है।

केरल में अब तक कुल 2,407 केस सामने आए हैं और 19 लोगों की मौत हुई है। 1046 लोग ठीक हो चुके हैं और 1342 एक्टिव केस हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here