कोरोना वायरस फैलने के बाद से लोगों के अपने घरों को भेजने के लिए सरकार ने कई विशेष ट्रेनें चलाई थीं। लेकिन काल में चलाई गई विशेष ट्रेनों पर अब यात्रियों का बोझ कम होने लगा है। 230 विशेष रेलगाड़ियों में से अधिकांश में अगले माह से सभी श्रेणियों में कंफर्म टिकट उपलब्ध है।

कुछ में तो जून माह में भी काफी सीटें उपलब्ध है। ऐसे में रेलवे और ज्यादा ट्रेन चलाए जाने के मुद्दे पर विचार कर रहा है। हालांकि इस बात की संभावना है की छोटी दूरी की कुछ ट्रेनों को शुरू किया जाए। रेलवे द्वारा चलाई गई विशेष ट्रेनों ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक तो पहुंचाया ही साथ ही जरूरी कामकाज के लिए आवाजाही भी शुरू की है।

सोशल डिस्टेंसिंग, सरकार द्वारा दी जा रही सलाह और संक्रमण से बचने के उपायों के तहत आम आदमी यात्राओं से बच रहा है और केवल जरूरी काम से ही यात्रा कर रहा है। इससे शुरुआत में जो भीड़ उमड़ी थी वह अब खत्म हो गई है। कुछ ट्रेनों को छोड़कर अन्य ट्रेनों में सामान्य स्थिति आ गई है। कई में करंट बुकिंग भी उपलब्ध है और 15 से 20 दिन के अंतराल के बाद सभी श्रेणियों में कंफर्म सीट भी उपलब्ध है।

पर्यटन, धार्मिक व सामाजिक गतिविधियां सीमित:

शादी समारोह सीमित होने, पर्यटन स्थल बंद होने और धार्मिक यात्रा आदि के शुरू न होने से यात्री गतिविधियां सीमित हैं। रेलवे ने कहा है कि समय-समय पर स्थिति की समीक्षा कर व ट्रेनों के संचालन पर विचार करती है और जब भी जरूरत होगा वह और ज्यादा ट्रेन चला सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here