देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3970 नए मामले सामने आए हैं और 103 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव नागालैंड में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मामला नहीं है लेकिन उसके पास किसी तरह के प्रकोप से निपटने के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य संबंधी ढांचे का का अभाव है।मामलों की कुल संख्या 85,940 हो गई है, जिनमें 53,035 सक्रिय हैं, 30,153 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 2752 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, आज आंध्र प्रदेश में 48, बिहार में 46, ओडिशा में 65 और राजस्थान में 86 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

नागालैंड में कोरोना का एक भी मामला नहीं लेकिन स्वास्थ्य संबंधी ढांचे का अभाव
नागालैंड में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मामला नहीं है लेकिन उसके पास किसी तरह के प्रकोप से निपटने के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य संबंधी ढांचे का का अभाव है। यह बात अधिकारियों के लिए चिंता का विषय है, जो मानते हैं कि प्रार्थनाओं ने राज्य को इस घातक वायरस से दूर रखा हुआ है।

करीब 20 लाख की आबादी वाले इस पूर्वोत्तर राज्य में एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं है। उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद कोहिमा में कोविड-19 की जांच के लिए एकमात्र प्रयोगशाला स्थापित की गई है लेकिन उचित प्रांगण नहीं मिलने के चलते यह काम करना अब तक नहीं शुरू कर पाया है।

मुख्य सचिव तेमजेन तॉय ने बताया कि यह भगवान का करिश्मा है, जिसने नगालैंड को अब तक कोविड-19 से सुरक्षित रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि अन्य कारण संदिग्ध मामलों से निपट रहे स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत है।

वर्तमान में, नगालैंड नमूनों को जांच के लिए मणिपुर और असम भेजता है और शुक्रवार तक 910 नमूने भेजे गए थे। इनमें से 889 नमूनों में संक्रमण नहीं मिला है जबकि 21 रिपोर्टों की प्रतीक्षा की जा रही है। तॉय ने कहा कि हमारी जांच दर कम है लेकिन लैब स्थापित होने के बाद, जांच दर बढ़ जाएगी और राज्य की साफ-साफ तस्वीर सामने आ पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here