कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित होने के बावजूद लद्दाख में एक शिक्षक यह सुनिश्चित कर रहा है कि उसके छात्र किसी भी गणितीय फार्मूले को न भूलें या गूढ़ बीजगणित की समस्याओं से उन्हें मुश्किल न हो। वे ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। लेह जिले के एक अलगाव केंद्र में स्थित किफ़ायत हुसैन जूम जैसे इंटरनेट संचार उपकरणों का उपयोग करके कक्षा 9 और 10 के अपने उन छात्रों के लिए यूट्यूब वीडियो बना रहे हैं जिनसे वे मिल नहीं सकते हैं। शिक्षक ने कहा कि वह ऑनलाइन कक्षाओं और पूर्व-रिकॉर्ड किए गए वीडियो से पढ़ा रहे हैं क्योंकि कई बार अस्पताल में इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ परेशानी होती है।

हुसैन ने कहा कि शिक्षण केवल मेरा काम नहीं है, बल्कि मेरा जुनून है। मुझे चिंता थी कि छात्र अपनी पढ़ाई में पीछे रह जाएंगे और यह उनके लिए बोझ होगा यदि मैं भविष्य में जल्दबाजी में पाठ्यक्रम को कवर करता हूं। मेरे पास सिखाने के लिए पर्याप्त शक्ति थी। मुझे लगा कि मुझे इसे आज़माना चाहिए।

कोविड-19 वायरस के कारण होने वाली बीमारी के लिए कुछ लोगों को सकारात्मक पाए जाने के बाद उनके गांव को एक नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया था और उन्होंने लामडन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में छात्रों को जोखिम में डालने से बचने के लिए खुद का परीक्षण करने का फैसला किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here