₹33.3 लाख के नकली Xiaomi प्रॉडक्ट जब्त, ऐसे करें Fake या Original की पहचान

चेन्नई और बेंगलुरू से चीन की पॉप्युलर कंपनी शाओमी के नकली प्रॉडक्ट (Fake Xiaomi Product) जब्त हुए हैं, जिनकी कुल कीमत करीब 33.3 लाख रुपये है। शाओमी ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर ऐसे 3000 से ज्यादा प्रॉडक्ट्स जब्त कराए हैं, जिनमें मोबाइल बैक केस, हेडफोन्स, पावरक्स, चार्जर और इयरफोन्स जैसी चीजें शामिल थीं। पुलिस ने दोनों शहरों से फेक Mi प्रॉडक्ट बेचने के आरोपी दुकान मालिकों को गिरफ्तार किया है।

पूछताछ में पता चला है कि यह रैकिट काफी समय से एक्टिव था और मार्केट में अब तक बड़ी संख्या में नकली प्रॉडक्ट्स बेच चुका है। बता दें कि पिछले साल भी शाओमी ने दिल्ली के गफ्फार मार्केट से 2000 नकली प्रॉडक्ट्स को जब्त कराया था। इन घटनाओं से साफ है कि ग्राहकों को जल्दी से नकली प्रॉडक्ट का पता नहीं चल पाता। ऐसे में आपको यह जानकारी जरूर होनी चाहिए कि आप शाओमी का कोई भी प्रॉडक्ट खरीद रहे हैं तो उसके असली होने की पहचान किस तरह करें।

ऐसे करें शाओमी प्रॉडक्ट्स की पहचान

1. शाओमी के कई प्रॉडक्ट्स (जैसे- Mi पावरबैंक्स, सभी ऑडिया प्रॉडक्ट्स) पर एक सिक्यॉरिटी कोड लिखा होता है, जिसे आप mi.com पर वेरिफाई कर सकते हैं। अगर आप शाओमी के किसी अनाधिकृत स्टोर से प्रॉडक्ट खरीद रहे हैं तब इस प्रक्रिया का जरूर अपनाएं।

2. नकली रिटेल बॉक्स की पैकेजिंग और क्वालिटी असली से काफी अलग होती है। आप किसी भी Mi Home या Mi Store पर जाकर ओरिजनल पैकेजिंग को देख सकते हैं। अगर आपको प्रॉडक्ट फेक लगता है तो उसे वापस कर दें या विक्रेता की रिपोर्ट भी करें।

3. प्रॉडक्ट पर Mi India लोगो की भी जांच करें। असली लोगो आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

4. कंपनी के सभी फिटनेस प्रॉडक्ट्स (जैसे- Mi Band) शाओमी के Mi Fit ऐप से कनेक्ट होने के लिए बनाए गए हैं। अगर आपका डिवाइस इस ऐप पर डिटेक्ट या रजिस्टर नहीं हो रहा है तब यह नकली हो सकता है।

5. नकली केबल घटिया क्वालिटी के होते हैं और जल्द ही टूट जाते हैं। प्रॉडक्ट की क्वालिटी को खरीदते समय ही चेक कर लें। बता दें कि नकली प्रॉडक्ट ना सिर्फ गुणवत्ता में खराब होते हैं, बल्कि आपकी प्रीवेसी और डेटा के लिए भी खतरा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here