कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में सभी शॉपिंग मॉल को बंद करने का फैसला किया गया है.

  • कोरोना वायरस पर दिल्ली  सरकार का फैसला
  • 31 मार्च तक मॉल बंद रहेगे
  •  जरूरत सामान दुकानें मॉल में खुलेंगी

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में सभी शॉपिंग मॉल को बंद करने का फैसला किया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसका ऐलान किया. इस दौरान मॉल में सब्जी, मेडिकल स्टोर और किराना की दुकानें खुलीं रहेंगी. ऐसे में किसी भी व्यक्ति को पैनिक होने की जरूरत नहीं है और एकदम से सामान स्टोर करने की जरूरत नहीं है.

मॉल बंद करने से पहले दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के चलते सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल स्कूल बंद करने के आदेश दिए थे. वहीं प्राइवेट फर्म के लोगों से अपील की गई थी कि वे अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहें.आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ही देश को संबोधित किया था और लोगों को घरों से कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी थी.

इसके अलावा इस रविवार को सुबह सात बजे से रात को नौ बजे तक जनता कर्फ्यू लगाया जाएगा. पीएम ने इस दौरान अपील करते हुए कहा कि लोग इस वक्त घर से बाहर बिल्कुल भी ना निकलें.अगर दिल्ली की बात करें तो यहां पर पहले से ही पर्यटन स्थल जैसे लालकिला-इंडिया गेट जैसे स्थानों को बंद कर दिया गया है. वहीं मेट्रो में भी अब लोग खड़े होकर यात्रा नहीं कर पाएंगे.

सरकार के गैर-जरूरी दफ्तरों को बंद रखने का आदेश

दिल्ली में मॉल के अलावा सरकार के अंतर्गत आने वाले गैर-जरूरी दफ्तर और सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. ये फैसला 31 मार्च तक लागू रहेगा. सरकार के सिर्फ उन मंत्रालयों को खुला रखा जाएगा, जिन्हें सीधे रूप से जनता को डील करना है. साथ ही जिन कर्मचारियों की उम्र 55 से ऊपर है, वह घर से काम कर सकते हैं.

अगर कोई कर्मचारी गैरजरूरी कैटेगरी में आता है, तो उसे भी घर से काम करने की सलाह दी गई है. इस दौरान सभी परमानेंट, ठेका कर्मचारियों को सैलरी मिलती रहेगी.

महाराष्ट्र में भी लिया गया है ऐसा फैसला

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार का ये फैसला महाराष्ट्र के एकदम बाद आया है. महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को ही मुंबई, नागपुर समेत कुल चार शहरों में सभी दफ्तरों को बंद करने का आदेश दिया है. हालांकि, इन शहरों में भी सब्जी, मेडिकल स्टोर, किराना की दुकानें खुली रहेंगी. ऐसे में लोगों को वहां पर भी जरूरी सामान के लिए पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

बता दें कि पिछले 48 घंटों में देश में कोरोना वायरस के मामलों में जबरदस्त उछाल आया है. शुक्रवार को ही लखनऊ से चार, महाराष्ट्र से तीन, गुजरात से तीन, पंजाब से तीन मामले सामने आए हैं. देश में अबतक कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 210 के करीब पहुंच गई है. जबकि चार लोगों की मौत अबतक हो चुकी है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here