नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवाद का मुद्दा गरमाया हुआ है. जहां बीजेपी लगातार राष्ट्रवाद की पिच पर खुल कर खेल रही है. मंगलवार को दिल्ली की चुनावी रैली में राहुल गांधी ने एक दिलचस्प वाकया बताते हुए बीजेपी को ‘राष्ट्रवादी’ चुनौती दे डाली.

जंगपुरा विधानसभा क्षेत्र में आयोजित रैली में राहुल गांधी ने मंच से भाषण देते हुए कहा कि क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार तरविंदर सिंह मारवाह ने कई साल पहले पाकिस्तान में जा कर हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जिस वजह से मारवाह को पाकिस्तान की जेल में रहना पड़ा. लगे हाथ राहुल ने बीजेपी को चुनौती भी दे डाली कि क्या कोई बीजेपी नेता पाकिस्तान में हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगा सकता है?

हम आपको बताते हैं कि राहुल गांधी ने जिस घटना का जिक्र किया उसके पीछे की पूरी कहानी क्या थी?

 

जंगपुरा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार तरविंदर सिंह मारवाह ने हमें बताया कि 80 के दशक में पाकिस्तान के संरक्षण में खालिस्तान आंदोलन को खड़ा किया गया था. 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद खालिस्तान की मांग अपने चरम पर थी. उस वक्त पाकिस्तान में स्थित सिखों के सबसे पवित्र स्थलों में से एक ननकाना साहिब में खालिस्तानी तत्व भारत विरोधी नारे लगाते थे.

मारवाह ने बताया कि इसके जवाब में वर्ष 1987 में पड़ने वाली बैसाखी के कार्यक्रम के लिए वो दिल्ली से एक बड़े जत्थे के साथ ननकाना साहिब जा पहुंचे और वहां खालिस्तानी ताकतों को जवाब देने के लिए हिंदुस्तान जिंदाबाद और खालिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए.

 

बाद में भारतीय उच्चायोग के दखल के बाद उन सबको छोड़ा गया. उस समय मारवाह की उम्र करीब 27 साल थी और वो यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता थे. मारवाह ने बताया कि राहुल गांधी को इस घटना के बारे में जानकारी थी तभी उन्होंने इसका जिक्र किया.

 

जंगपुरा सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं मारवाह

तरविंदर सिंह मारवाह दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. जंगपुरा सीट से उन्होंने 1998, 2003 और 2008 का विधानसभा चुनाव जीता लेकिन 2013 और 2015 में हार हुई. एक बार फिर पार्टी ने मारवाह को इस सीट से मैदान में उतारा है. राहुल गांधी ने दिल्ली चुनाव प्रचार की शुरुआत मंगलवार को जंगपुरा से ही की. मारवाह का मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा विधायक प्रवीण कुमार और बीजेपी के इम्प्रित सिंह बक्शी से है. पिछले दो चुनावों में इस सीट पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here