अमेरिका से खुशखबरी! दिसंबर से लोगों को मिलनी शुरू हो सकती है कोरोना वैक्सीन

कोरोना वायरस का खतरा अब भी दुनिया पर बना हुआ है और कई विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती हैं तब तक ये हमारी जिंदगियों से जाने वाला नहीं है। दुनिया के अलग-अलग देशों में कोरोना वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है। इसी कड़ी में अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उनकी बनाई वैक्सीन कोरोना वायरस पर 90 प्रतिशत प्रभावी और अगर इससे मिले आंकड़ों की पुष्टि हो जाती है तो दिसंबर से अमेरिकी नागरिकों में टीका बांटने की योजना बनाई जा रही है।

स्वास्थ्य सचिव एलेक्स अजार ने कहा है कि Pfizer इंक अपने कोविड -19 वैक्सीन परीक्षण से मिले शुरुआती सकारात्मक आंकड़ों को स्वास्थ्य नियामकों को जल्द से जल्द सौंप सकता है, जिसके बाद अमेरिकी सरकार ने दिसंबर में अमेरिकियों का टीकाकरण शुरू करने की योजना बनाई है।  Pfizer ने सोमवार को कहा कि यह वैक्सीन जर्मन पार्टनर BioNTech SE के साथ विकसित हो रही है, यह Covid-19 के खिलाफ 90% प्रभावी थी, बड़े चरण के परीक्षण के परिणामों पर प्रारंभिक नज़र के आधार पर ऐसा कहा गया। दवाई बनाने वाली अमेरिकी कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि सुरक्षा डेटा जल्दी ही मिल जाएगा जिसके बाद उसे अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के साथ आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) के लिए आवेदन करना होगा।


अजार ने संवाददाताओं से एक कॉल पर कहा कि एफडीए प्राधिकरण पर, संयुक्त राज्य अमेरिका को प्रति माह फाइजर वैक्सीन की लगभग 2 करोड़ खुराक प्राप्त होगी. 10 करोड़ खुराकों के लिए अमेरिका का Pfizer के साथ 1.95 बिलियन डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट है जो 50 लाख लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्च होगा। इससे पहले मंगलवार को, अजार ने सीएनबीसी पर कहा कि वैक्सीन को लेकर अंतिम निर्णय वैक्सीन प्रभावकारिता डेटा पर एक करीबी नज़र के अधीन हैं।


सरकार की सिफारिशों के आधार पर, सबसे पहले वैक्सीन नर्सिंग होमों में बुजुर्गों, स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों और पहले उत्तरदाताओं के साथ शुरू होगा, जनवरी के अंत तक उन शॉट्स को पूरा करने का लक्ष्य होगा। टॉप अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने एमएसएनबीसी के साथ एक इंटरव्यू में भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दिसंबर में कुछ उच्च प्राथमिकता वाले समूहों के लिए वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होगी।


अजार ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मॉर्डन इंक सहित अन्य कंपनियों से कोविड -19 से बचाव के लिए जल्द ही और टीके उपलब्ध होंगे, जिससे उम्मीद है कि महीने के अंत में इसके प्रायोगिक वैक्सीन के बड़े परीक्षण के अंतरिम परिणाम घोषित किए जाएंगे। अजर ने CBNC से कहा, “मार्च के अंत तक, अप्रैल की शुरुआत में, हम हर उस अमेरिकी के लिए पर्याप्त वैक्सीन होने की उम्मीद करते हैं जो टीकाकरण करना चाहते हैं।” अजार ने यह भी कहा कि अमेरिकी सरकार इस हफ्ते ही एंटबॉडी उपचार का वितरण शुरू कर देगी औरअस्पताल में भर्ती कोविड -19 रोगियों से इसकी शुरुआत होगी।


अजार ने कहा, “हम समान वितरण सुनिश्चित करेंगे और हम अपने राज्यपालों के साथ मिलकर काम करेंगे।” उन्होंने कहा कि सरकार उसी प्रक्रिया का उपयोग करेगी जो रेमेडिसविर को वितरित करने के लिए नियोजित होगी, गिलीड साइंसेज इंक की एक एंटीवायरल दवा का इस्तेमाल कोविड -19 के साथ अस्पताल में भर्ती लोगों के इलाज के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यूरोप में आईसीयू बिस्तरों और स्वास्थ्यकर्मियों की कमी


स्वास्थ्य और मानव सेवा वेबसाइट के अनुसार, एजेंसी इस सप्ताह एंटीबॉडी थेरेपी की 79,000 से अधिक खुराक को भेजेगी, जिसमें सबसे बड़ी संख्या विस्कॉन्सिन, टेक्सास, कैलिफोर्निया और इलिनोइस जा रही है। अमेरिका ने इस साल इलाज के लिए 300,000 खुराकें खरीदी हैं और अगले साल अतिरिक्त 650,000 खुराकें खरीदने का विकल्प है। अजार ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी और एली लिली अस्पतालों के बाहर उपचार प्रदान करने के तरीके तलाश रहे थे, जिसमें आउट पेशेंट जलसेक केंद्र भी शामिल थे। फौसी ने लिली के उपचार को “बीमारी के दौरान जल्दी दिए जाने वाले हस्तक्षेपों के विकास और वितरण में एक महत्वपूर्ण कदम” बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here