यूपी : आंगनबाड़ी केंद्रों पर आज से बंटेगा राशन और दूध-घी 

सोमवार से आंगनबाड़ी से पोषाहार के रूप में सूखा राशन व दूध-घी बांटे जाने की शुरुआत हो रही है। सूखा दूध व घी केवल हापुड़ व बापगत में बांटा जाएगा। लेकिन कई जिलों में अधिकारियों ने इसमें आने वाली दिक्कतों से शासन को जानकारी दी है। मुख्य समस्या दाल को लेकर है। सरकार ने 60 रुपए किलो दाल खरीदने के निर्देश दिए हैं जबकि इतने कम दाम में कोई भी दाल नहीं मिल रही है। सोमवार से 1.60 करोड़ लाभार्थियों को पुष्टाहार बांटा जाना है। 

शासनादेश के मुताबिक 60 रुपए किलो की दर से दाल बाजार से लेनी है। इसमें 10 फीसदी कम या ज्यादा पर भी खरीद करने के निर्देश हैं यानी अधिकतम 66 रुपए में दाल खरीदी जा सकती है। जबकि बाजार में कोई भी दाल 90-100 रुपए से कम नहीं है। ऐसे में दाल कैसी खरीदी जाए, ये बड़ी समस्या है।बीते दिनों अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में कई जिलों ने अधिकारियों ने इन समस्याओं को उठाया। 

वहीं स्वयं सहायता समूह किस तरह राशन की दुकान या बाजार से गेहूं, चावल या दाल को आंगनबाड़ी केन्द्रों तक पहुंचाएंगे, इसके लिए भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। मसलन चावल व गेहूं की उठान सरकारी राशन की दुकान से होनी है और दाल बाजार से लेना है। कुंतलों राशन दुकान या बाजार से आंगनबाड़ी केन्द्र तक पहुंचाने के लिए वाहन की व्यवस्था करनी होगी। लेकिन इसका बजट कहां से आएगा? इसकी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। कई जिलों में सक्रिय स्वयं सहायता समूहों की संख्या  कम हैं। कई जगह समूह केवल कागज पर हैं। वहीं पुष्टाहार बांटने को लेकर इन्हें अभी तक प्रशिक्षित भी नहीं किया गया है। ऐसे में राशन बांटने की जिम्मेदारी उन्हें कैसे सौंपी जाए? 


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here