कोरोना की वजह से समय से पहले खत्म होगा संसद का मॉनसून सत्र? कई पार्टियों के नेता आज करेंगे मंथन

राज्यसभा LIVE: निलंबित सांसदों ने किया हंगामा, सदन की कार्यवाही फिर स्थगित

कल राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच केंद्र सरकार विपक्ष के विरोध के बीच दोनों बिलों को राज्यसभा में पास कराने में सफल रही। इस दौरान सदन की मर्यादा तार-तार हो गई। विपक्ष के कई सांसद उपसभापति के चेयर तक पहुंच गए। इस दौरान माइक तोड़ दिए गए और रूल बुक भी फाड़ दी गई। आज सभापति ने राज्यसभा के आठ सांसदों को एक सप्ताह के लिए सस्पेंड कर दिया है। सभापति ने डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, राजू सातव, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और एलमारन करीम को सस्पेंड किया है।

सभापति वैंकेया नायडू ने कहा, ‘कल राज्यसभा के लिए बुरा दिन था, जब कुछ सदस्य सदन के वेल में आए। इस दौरान डिप्टी चेयरमैन को शारीरिक रूप से खतरा था।  यह दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। मैं सांसदों को सुझाव देता हूं, कृपया कुछ आत्मनिरीक्षण करें।’

विपक्ष के 12 दलों ने रविवार को राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया। कार्यवाही के स्थगन के विपक्षी दलों के अनुरोध की अनदेखी के बाद जिस तरह से सदन में दो कृषि विधेयकों को पारित किया गया, उसे लेकर ही यह नोटिस दिया गया है।

Mon, 21 Sep 2020 10:55 AM

राज्यसभा में निलंबित सांसदों का हंगामा जारी, सदन की कार्यवाही फिर स्थगित

Mon, 21 Sep 2020 10:16 AM

सदन में विपक्ष का हंगामा

राज्यसभा सांसद वी. मुरलीधरन ने कहा कि निलंबित सदस्यों को सदन में रहने का कोई अधिकार नहीं है। सदन गैर-सदस्यों की उपस्थिति के साथ काम नहीं कर सकता है। वहीं, उपसभापति हरिवंश ने कहा कि मैं राज्यसभा के सभापति द्वारा नामित सदस्यों से सदन की कार्यवाही में भाग नहीं लेने का आग्रह करता हूं।

Mon, 21 Sep 2020 10:07 AM

उपसभापति हरिवंश के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव खारिज

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उपसभापति हरिवंश के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किया। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव उचित प्रारूप में नहीं था।

सभापति ने विपक्ष के इन 8 सांसदों को किया सस्पेंड

राज्यसभा के 8 सांसद एक सप्ताह के लिए सस्पेंड

राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने आज सदन में कह कि कल उपसभापति के चेयर के पास आकर हंगामा करने वाले आठ सांसदों को एक सप्ताह के लिए सस्पेंड कर दिया गया है।

बीजेपी सांसदों ने विपक्ष के सांसदों के खिलाफ सभपति से की शिकायत

विपक्ष ने बुलाई संयुक्त बैठक

विपक्षी दलों ने सोमवार यानी आज अपनी संयुक्त रणनीति पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाई है। दूसरी ओर, सरकार कुछ विपक्षी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर विचार कर रही है, जो रविवार को हंगामे में आक्रामक रूप से शामिल थे। वरिष्ठ नेताओं ने डिप्टी चेयरमैन के खिलाफ आरोप लगाए थे, उन्हें घेरा, माइक्रोफोन को उखाड़ा, टेबलों पर कूद गए, हंगामा के वीडियो शूट करने के लिए नियमों की धज्जियां उड़ा दीं और नारेबाजी की।

BJD सांसद ने राज्यसभा में दिया शून्य-काल नोटिस

कांग्रेस सांसद ने दिया शून्य-काल नोटिस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here