कोरोना का असर हवाई यातायात के साथ-साथ रेल यात्रा पर भी देखने को मिल रहा है. भारतीय रेल (Indian Railway) ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रद्द होने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 168 हो गई है

खास बातें

  1. कोरोना के चलते भारतीय रेरेलवे द्वारा रद्द की गई ट्रेनें.
  2. Coronavirus के के डर से यात्रियों ने यात्रा करना किया कम.
  3. जानिए रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे और यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए  20 से 31 मार्च के बीच चलने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रद्द होने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 168 हो गई है. हालांकि, इतनी मात्रा में रद्द की गई ट्रेनों के कारण रेल में यात्रा का प्लान कर चुके यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. इससे पहले भारतीय रेलवे ने 80 ट्रेनों को कोरोना के खतरे को देखते हुए रद्द कर दिया था. रद्द की गई ट्रेनों में उत्तर रेलवे की 8 ट्रेनें शामिल हैं.

देश में कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. सड़कों से लेकर प्लेटफॉर्मों तक कम से कम लोग घरों से बाहर निकले इसके लिए सरकार विभिन्न कदम उठा रही है. स्कूल, कॉलेज, स्मारकों और इमारतों समेत भीड़-भाड़ वाली सभी जगहों में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसी कड़ी में ट्रेनें भी कैंसिल की जा रही हैं. मुंबई की लाइफलाइन माने जाने वाली लोकल ट्रेन में भी यात्रियों की संख्या में पहले की तुलना में काफी कमी देखी गई है.

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है जिनमें 25 विदेशी नागरिक हैं तथा तीन वो लोग है जिनकी मौत इस संक्रमण के कारण हो चुकी है. इस बीमारी के कारण दुनिया भर में 7,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब दो लाख लोग इससे संक्रमित हैं. मंगलवार को भारत में कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आए हैं.
रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट :
महामारी बन चुके कोरोना के खतरे को देखते हुए रेलवे अलर्ट पर है. इंडियन रेलवे ने मंडल रेल अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिया है. इन निर्देशों में भारतीय रेल में किसी भी ऐसे कैटरिंग कर्मचारी को खान-पान की सेवा में नियुक्त न करने की बात कही गई है, जिसे सर्दी जुकाम या सांस लेने में दिक्कत हो रही हो.
रद्द की गई ट्रेनों की सूची में लंबी दूरी की भी कुछ ट्रेनें हैं. इसके अलावा इंडियन रेलवे ने गुरुवार की सुबह 7.30 बजे तक 524 रद्द ट्रेनों की लिस्ट जारी की थी. इन ट्रेनों में मेल, जनशताब्दी, सुपरफास्ट ट्रेनें, पैसेंजर, एक्सप्रेस और हमसफर गाड़ियों के साथ कुछ स्पेशल ट्रेनों को भी रद्द किया गया है.

रेलवे ने गुरुवार के लिए अब तक 405 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द की हैं, जबकि 119 गाड़ियों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. इसके अलावा सुबह के 7:30 बजे तक 34 ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं.

कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप नेशनल ट्रेन इंक्वारी सिस्टम (NTES) का इस्तेमाल कर सकते हैं. रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 से भी रद्द ट्रेनों का पता लगाया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here