Women working in spinning mills arrive in a mini truck at the Thadicombu factory to protest the death of Sebastin Inbaraj in Tamil Nadu, India on May 31, 2017. Thomson Reuters Foundation/Anuradha Nagaraj

महाराष्ट्र पुलिस ने बृहस्पतिवार को दो कंटेनर ट्रकों में ठूंसकर तेलंगाना से राजस्थान ले जाए जा रहे 300 से अधिक प्रवासी मजदूरों को महाराष्ट्र में पकड़ा है. दोनों कंटेनर ट्रकों को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उसमें दैनिक जरूरतों का सामान लदा है. घर लौटने के लिए ऐसे खतरनाक तरीके का चुनाव करने को देखकर अधिकारी भी चकित हैं. ये सभी श्रमिक राजस्थान जा रहे थे. देशभर में कई जगहों से ऐसी खबरें आ रहीं हैं कि लॉकडाउन (बंदी) की घोषणा होने के बाद प्रवासी मजदूर अपने घरों को लौट रहे हैं.

पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने यवतमाल जिले की सीमा पर तेलंगाना की ओर से आ रहे दो कंटेनर ट्रकों को निरीक्षण के लिए रोका. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”पांढरकवडा टोल बूथ पर अधिकारियों को कुछ गड़बड़ महसूस हुई, जब ट्रकों के चालक क्या ले जा रहे हैं और कहां जा रहे हैं, इसका संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए.” उन्होंने कहा, ”दो कंटेनरों के अंदर उन्हें करीब 300 दिहाड़ी मजूदर मिले. उनमें से कुछ लोगों ने कहा कि वह अपने गृह राज्य राजस्थान जाना चाहते थे लेकिन उन्हें परिवहन का कोई अन्य साधन नहीं मिला.”

ट्रक चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी लेकिन अधिकारी इस बात से परेशान है कि असहाय मजदूरों के साथ कैसे निपटें. अधिकारियों का कहना है कि इस बारे में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here