सीबीएसई कक्षा 10वीं परिणामों की घोषणा आज दोपहर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की जानी है, ऐसे में छात्र अपना परिणाम बोर्ड द्वारा कल ही आधिकारिक रूप से साझा किये गये  6 तरीकों से कर पाएंगे। सीबीएसई क्लास 10वीं रिजल्ट 2020 को चेक करने के इन तरीकों में से ऐसे भी हैं जिनके जरिए छात्र बिना इंटरनेट के भी अपना परिणाम देख पाएंगे। सीबीएसई बोर्ड द्वारा बिना इंटरनेट के परिणाम देख पाने की सुविधा विशेषतौर पर उन छात्रों के लिए शुरु की गयी है जिनके पास इंटरनेट के लिए जरूरी डिवाइस नहीं है या वे कोविड-19 महामारी के कारण फिलहाल ऐसी परिस्थिति में हो जहां से इंटरनेट एक्सेस करना उनके लिए संभव नहीं है।

CBSE Class 10th Result 2020 Live Updates @ 10.05 AM: बिना इंटरनेट के भी देखें परिणाम

सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10 के परिणाम बिना इंटरनेट के देखने के लिए इंटेरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम यानि आईवीआरएस सुविधा लांच की गयी है। छात्रों को दिये गये टेलीफोन नंबर पर किसी भी फोन या मोबाइल से कॉल करना होगा। इसके बाद छात्रों को अपनी जानकारियों जैसे रोल नंबर, एडमिट कार्ड आईडी को डायल करना होगा, जिसके बाद छात्र अपना रिजल्ट आईवीआरएस सिस्टम से सुन पाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10 की इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा आज की जानी है। सीबीएसई 10वीं कक्षा परिणाम को लेकर बोर्ड ने कल 14 जुलाई 2020 को आफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया, जिसके अनुसार सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 परीक्षा 2020 के लिए नतीजों की घोषणा आज 15 जुलाई 2020 को दोपहर में की जानी है। इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 के परिणामों को चेक करने के लिए 6 तरीके बताये हैं जिनके माध्यम से छात्र बिना किसी परेशानी के अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 जान पाएंगे और अपने स्कोर कार्ड को डाउनलोड या प्रिंट कर पाएंगे।

1 – इंटरनेट से जरिए देखें सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं कक्षा के नतीजों को देखने के लिए सबसे पहला तरीका वेबसाइट के जरिए देखने का बताया है। सीबीएसई बोर्ड ने नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी), भारत सरकार की मदद से रिजल्ट को विभिन्न ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है। छात्र अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 को cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in पर देख पाएंगे।

2 – स्कूलों को भेजे जाएंगे रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक पूरे स्कूल का रिजल्ट स्कूलों को उनके हाल ही में बनाये गये ऑफिशियल ईमेल आईडी पर परे भेज दिया जाएगा। इसके बारे में बोर्ड द्वारा पहले ही सूचना दी जा चुकी है।

3- डिजिलॉकर से देखें मार्कशीट और सर्टिफिकेट

बोर्ड ने बताया कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र अपनी डिजिटल रूप से साइन की हुई मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट और स्किल सर्टिफिकेट, आदि डिजिलॉकर digilocker.gov.in ‘परिणाम मंजूषा’ रिपॉजिटरी से डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर को ऐक्सेस करने के लिए छात्र प्लेस्टोर या ऐप्प स्टोर से डिजिलॉकर ऐप्प डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को पहले लॉगिन क्रिएट करना होगा, उसके बाद अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

4 – एसएमएस और ईमेल से देखें रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा के परिणामों को छात्रों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजने की व्यवस्था की गयी है। अतिरिक्त रूप से छात्र अपना सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2020 एसएमएस भेज भी मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को CBSE10 <रोल नंबर> <एडमिट कार्ड आईडी> को मोबाइल नंबर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा।

5 – उमंग ऐप्प पर देखें अपना रिजल्ट

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों की सेवाओं को एक ऐप्प – उमंग पर उपलब्ध कराया गया है। इसी उमंग ऐप्प सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं कक्षा के परिणामों को भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। छात्र उमंग ऐप्प को गूगल प्ले स्टोर या आईओएस ऐप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। उमंग ऐप्प को डाउनलोड करने के बाद छात्रों को डिजिलॉकर को एक्सेस करना होगा।

6 – टेलीफोन से जानें रिजल्ट (बिना इंटरनेट के)

बिना इंटरनेट की सुविधा के छात्रों को होने वाली परेशानी के मद्देनजर बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 को इंटेरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम यानि आईवीआरएस से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। छात्र परिणामों की घोषणा के बाद दिये गये नंबरों पर किसी भी फोन से कॉल करके मांगी गई जानकारियों को डायल करके अपना रिजल्ट सुन पाएंगे। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी टेलीफोन नंबर – 24300699 (दिल्ली के सब्सक्राइबर्स के लिए) और 011-24300699 (पूरे देश के छात्रों को लिए) जारी किये हैं।