कोरोना काल में फेक मैसेज की बाढ़ आ गई है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रत्येक नागरिक को 7,500 रुपये का रिलीफ फंड दिया जा रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि FG Lockdown Funds लोगों के लिए रिलीफ फंड दे रहा है। लोगों को पैसे दिए जा रहे हैं। इसी बीच सरकार की फैक्ट टीम ने इसे पड़ताल की है।

बता दें कि वायरल मैसेज में यह दावा किया गया है कि एफजी लॉकडाउन फंड से लोगों को 7500 रुपये मुफ्त में दिए जा रहे हैं। एफजी ने फ्री पैसे बांटने की मंजूरी दे दी है। फ्री रिलीफ फंड पाने के लिए एक लिंक दिया गया है। इसमें 7500 रुपये का दावा करने का तरीका बताया गया है। लिंक पर क्लिक कर दावा करने वालों को अपनी निजी जानकारी देनी होगी। इसमें यह कहा गया है कि यह सीमित ऑफर है और पैसा पाने के लिए जल्दी करें।

A stamp with the word Fake on a WhatsApp message promoting a website - http://relieffund.freeinternetz.com/. The message claims to offer Rs 7500 free relief fund to each citizen
वही प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्टचेक इकाई ने इस मैसेज को फर्जी बताया है। पीआईबी ने ट्वीट कर कहा कि दिया गया लिंक एक Clickbait है। ऐसी जालसाज वेबसाइटों और वाट्सऐप से सावधान रहें। आप इस ट्वीट को यहां पर देख सकते है।

दरअसल आप को बता दें कि पीआईबी फैक्ट चेक में यह वायरल मैसेज फेक साबित हुआ है। पीआईबी ने कहा है कि ऐसे मैसेज से सावधान रहें, नहीं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here