भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से अब तक 543 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 17,265 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,553 नए मामले सामने आए हैं और 36 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि 2,547 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में 316 लोग ठीक हुए. अब तक का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है. बता दें कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) को 3 मई तक बढ़ाया गया है. लॉकडाउन के मौजूदा चरण का आज छठा दिन है. सरकार ने लोगों की दिक्कतों को कुछ हद तक दूर करने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आज से देश के उन हिस्सों में कुछ गतिविधियों या कामकाज की अनुमति दी हैं, जो कोरोना से प्रभावित नहीं हैं.

कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच 20 अप्रैल से उन स्थानों पर कुछ गतिविधियों और कामकाज की छूट दी जा रही है जो संक्रमण के प्रभाव से मुक्त हैं. सरकार ने शनिवार को इन सेवाओं और गतिविधियों से जुड़ी एक लिस्ट जारी की है. इस सूची में आयुष समेत स्वास्थ्य सेवाओं, कृषि एवं बागवानी गतिविधियों, मछली पकड़ने (समुद्री और अंतर्देशीय), वृक्षारोपण गतिविधियों (अधिकतम 50 प्रतिशत श्रमिक के साथ चाय, कॉफी और रबर) और पशुपालन को रखा गया है.

केंद्र सरकार के मुताबिक स्वास्थ्य सेवाओं, खेतीबाड़ी से जुड़े काम, मछली पकड़ने और पशुपालन गतिविधियों की 20 अप्रैल से देश के कई हिस्सों में अनुमति होगी. इसके साथ ही चाय, कॉफी और रबर बागान में अधिकतम 50 प्रतिशत मजदूर काम कर सकेंगे. मनरेगा के तहत होने वाले कार्यों की अनुमति होगी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन करना और मास्क पहनना होगा. बिजली-पानी-गैस जैसी सार्वजनिक उपयोग की वस्तुओं की आपूर्ति होती रहेगी. राज्यों के बीच और राज्य के अंदर भी माल ढुलाई की इजाजत दी गई है. हालांकि, कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित इलाकों में इन गतिविधियों की इजाजत नहीं होगी.

दिल्ली में कोरोना ने 2,000 का आंकड़ा पार किया. दिल्ली में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 2003 हुई. पिछले 24 घंटों में 110 नए मामले सामने आए जबकि 83 लोग ठीक हुए है. अब तक कुल 290 लोग ठीक हुए. पिछले 24 घंटों में 2 मरीज़ों की मौत, अब तक कुल 45 की मौत. दिल्ली में कोरोना की एक्टिव मरीजों की संख्या 1668 हुई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here