शनिवार को अभिनेता अजाज़ खान को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। यह तब हुआ जब उन्होंने हाल ही में फेसबुक लाइव बातचीत में कुछ विवादास्पद टिप्पणी की। उन्होंने कथित रूप से एक सांप्रदायिक बयान दिया, “अगर एक चींटी मर जाती है, तो एक मुसलमान ज़िम्मेदार होता है, अगर एक हाथी मर जाता है, तो एक मुसलमान ज़िम्मेदार होता है। अगर दिल्ली में भूकंप आता है, तो एक मुसलमान ज़िम्मेदार होता है, अर्थात एक मुसलमान किसी भी घटना के लिए ज़िम्मेदार होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस साजिश के लिए कौन जिम्मेदार है? ” भारतीय दंड संहिता की धारा 153A, 121,117,188,501,504 और 505 (2) के तहत खार पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है।

एफबी लाइव बातचीत में, उन्होंने बांद्रा की घटना के बारे में बात की जहां रेलवे स्टेशन के पास एक हजार से अधिक लोग इकट्ठा हुए थे। वे कथित तौर पर अपने गृहनगर लौटने की अनुमति देने की मांग कर रहे थे जब देशव्यापी तालाबंदी 3 मई तक बढ़ा दी गई थी। खान ने आरोप लगाया कि यह बीजेपी द्वारा मुसलमानों को बदनाम करने और बदले में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे को बदनाम करने की पूर्व नियोजित साजिश थी। उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा सांप्रदायिक राजनीति करके महाराष्ट्र के सीएम से राज्य की बागडोर छीनने की कोशिश कर रही है।

ट्रेनों के शुरू होने की संभावना के बारे में अफवाहें फैलने के बाद बांद्रा में लोग कथित तौर पर इकट्ठे हो गए थे। कथित तौर पर, एक क्षेत्रीय समाचार चैनल के एक पत्रकार ने रेलवे के आंतरिक संचार की गलत व्याख्या की और बताया कि प्रवासियों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। मुंबई पुलिस ने इस मामले में 800-1000 अज्ञात आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। धारा 143 (गैरकानूनी विधानसभा), 147 (दंगा भड़काना), 149, 186 (अपने सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में लोक सेवक को बाधा डालना), 188 (भारतीय सेवक द्वारा लोक सेवक द्वारा घोषित आदेश की अवज्ञा) और भारतीय दंड संहिता की धारा 3 (इसके तहत अवज्ञा आदेश) महामारी अधिनियम का अधिनियम) लागू किया गया। इसके अतिरिक्त, महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ बहुत सख्त कार्रवाई का वादा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here