देशभर में कुछ और ढील के साथ लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। ऐसे में थोड़ी आवाजाही भी शुरू हो गई है। पेट्रोल-डीजल के दाम देश में कई दिनों से स्थिर थे। लेकिन आज 50 दिनों बाद दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की गई है।

दिल्ली सरकार ने बढ़ाया उपकर
सरकार द्वारा उपकर बढ़ाने की वजह से तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है। दरअसर लॉकडाउन के चलते सरकार ने आमदनी प्रभावित होने की वजह से राजस्व में आई कमी की पूर्ति के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया है। दिल्ली में पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी और डीजल पर 30 फीसदी बढ़ा दिया गया है। आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार, आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 1.67 रुपये और डीजल की कीमत 7.10 रुपये बढ़ गई है, जिसके बाद यह क्रमश: 71.26 और 69.39 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

प्रमुख महानगरों में इतना है दाम
आज कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 76.31, 73.30 और 75.54 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 66.21, 65.62 और 68.22 रुपये है।

इन राज्यों में भी बढ़ा दाम
इससे पहले चेन्नई, नागालैंड, असम और मेघालय सरकार भी यह कदम उठा चुकी है। चेन्नई में पेट्रोल 3.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.50 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत क्रमश: 75.54 और 68.22 रुपये है। वैट बढ़ाने के बाद नागालैंड में पेट्रोल 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। असम में डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स बढ़ाया गया था। मेघालय में पेट्रोल के लिए टैक्स की नई दर 31 फीसदी (17.6 रुपये) प्रति लीटर और डीजल के लिए 22.5 फीसदी (12.5 रुपये) प्रति लीटर होगी।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कैसे तय होती है तेल की कीमत?
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here