दिवाली के बाद दिल्ली के कुछ इलाकों में छा गई स्मॉग की चादर,लोगों ने बैन के बाद भी जमकर फोड़े पटाखे

पिछले दो दिनों से दिल्ली की हवा में घुला जहर कुछ कम हुआ था लेकिन देश की राजधानी में शनिवार रात कई जगहों पर हवा की गुणवत्ता खराब हो गई और उसी पर प्रतिबंध के बावजूद लोगों ने उल्लंघन करते हुए दिवाली समारोह के दौरान पटाखे फोड़े। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के आनंद विहार में पीएम 2.5 प्रदूषक के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)481 पहुंच गया था, IGI हवाई अड्डे के क्षेत्र में 444, ITO में 457, और लोधी रोड क्षेत्र में 414, चारों जगहों पर शनिवार रात 11 बजे हवा का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी  में था।

राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता बिगड़ती है; दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के आंकड़ों के मुताबिक आईटीओ क्षेत्र के दृश्य जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 461 पर हैं। हवा में प्रदूषकों के बढ़ने की वजह से सिविल लाइंस और आईएसबीटी में विजेबिलिटी काफी कम हो गई। दिल्ली के गीता कॉलोनी समेत कई इलाकों में स्मॉग की चादर देखी गई जिससे दृश्यता भी कम हो गई।

देश की राजधानी के कई स्थानों पर शनिवार देर रात स्मॉग का कहर देखने को मिला। इस आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता 460, आईजीआई हवाई अड्डे के क्षेत्र में 382, ​​आईटीओ में 415 और पीएम 10 प्रदूषक के साथ लोधी रोड पर 322 थी। ऐसा इसलिए भी देखने को मिला क्योंकि दिल्ली सरकार और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों की बिक्री और फोड़ने के पूर्ण प्रतिबंध के बाद भी लोगों ने जमकर पटाखें फोड़े ।

पटाखों की बिक्री और फोड़ने को पश्चिम बंगाल और तेलंगाना सहित कई अन्य राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में पूरी तरह से या आंशिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था, ताकि वायु की गुणवत्ता बिगड़ने और कोविड -19 महामारी को बढ़ाने के जोखिम को रोका जा सके। पूरे देश ने कल बड़ी ही धूम धाम से दिवाली का त्योहार मनाया, देश के कई राज्यों में पटाखों पर बैन लगा था जिसका उल्लंघन होते हुए भी देखा गया।

इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ शनिवार शाम को अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। पूजन की शुरुआत 7.39 बजे हुआ है। केजरीवाल ने शनिवार को एक ट्वीट कर कहा, ”सभी देशवासियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं, आप सभी पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद सदा बना रहे। आज शाम 7 बजकर 39 मिनट पर दिल्ली के 2 करोड़ लोग मिलकर दिवाली पूजन और मंत्रोचारण करेंगे जिसका टीवी पर लाइव प्रसारण होगा। आइए हम सभी मिलकर दिल्ली की दिवाली का हिस्सा बनें।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here