वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना संकट की वजह से जूझ रहे निम्न आय वर्ग के कर्मचारियों को तीन महीने तक मिलने वाली PF राहत को बढ़ाकर 6 महीने तक के लिए कर दिया है. उन्होंने कहा कि इसके सपोर्ट के लिए 2500 करोड़ रुपए आवंटित किए जा रहे हैं.

दरअसल, पीएम मोदी के ऐलान के बाद बुधवार को वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने तीन महीने तक 15 हजार से कम सैलरी वाले कर्मचारियों के खाते में इंप्लाई और इंप्लायर का हिस्सा डाल चुकी है और अब आगे तीन महीने तक और यह राहत सरकार कर्मचारियों को देगी.

वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार के इस कदम से करीब 80 लाख कर्मचारियों को फायदा हुआ है. केंद्र सरकार मार्च से कंपनी और कर्मचारियों की तरफ से 12 फीसदी + 12 फीसदी की रकम EPFO में अपनी तरफ से जमा कर रही है. अब सरकार ने ऐलान किया है कि अगस्त तक ये राहत दी जाएगी. इससे 80 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 3.6 लाख से ज्यादा संस्थाओं को फायदा मिल रहा है.

लेकिन इसके साथ कुछ शर्तें हैं. सरकार की इस ऐलान का फायदा सिर्फ उन्हीं कंपनियों को मिलेगा, जिनके पास 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 फीसदी कर्मचारी की सैलरी 15,000 रुपये से कम है. यानी 15 हजार से ज्यादा तनख्वाह पाने वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा.

अब हम आपको बताते हैं कि सरकार के इस कदम से 15 हजार रुपये तक कमाने वाले एक कर्मचारी को हर महीने कितनी बचत होगी. वैसे अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग तरीके से बेसिक सैलरी तय करती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here