एयर इंडिया ने अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। वंदे भारत मिशन के तहत भारत से इन देशों के लिए 8 से 14 मई तक उड़ानें संचालित की जाएंगी। एयर इंडिया के मुताबिक, वे लोग टिकट बुक कर सकते हैं जो इन देशों में जाने की शर्तों को पूरा करते हैं।

एयर इंडिया के विशेष विमानों में वही यात्री टिकट बुकिंग करा सकते हैं जो अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद होने से पहले भारत आए थे और बाद में यहीं फंस गए। एक मई को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, एयर इंडिया ने ये सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है।

वहीं, एयर इंडिया द्वारा पहले चरण में नौ से 15 मई तक अमेरिका के विभिन्न शहरों से भारत के लिए गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों को संचालित किया जाएगा। वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका से भारत की यात्रा की लागत यात्रियों द्वारा वहन की जाएगी।

वंदे भारत मिशन के तहत, एयर इंडिया विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 12 देशों में 64 उड़ान का संचालन करेगी। विमान खाली न जाएं इसीलिए भारत से उन देशों के यात्री ले जाए जाएंगे। एयरलाइन केवल उन देशों के लिए टिकट बुक कर रही है जो वर्तमान में यात्रियों के प्रवेश की अनुमति दे रहे हैं।

कुल 64 उड़ानों में से 12 उड़ानें खाड़ी देशों के लिए भी आरक्षित हैं, लेकिन ये देश बाहर से किसी भी यात्री को आने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। इन उड़ानों का मकसद विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लौटने के क्रम में थोड़ी राहत देना है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने सात मई से विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अभियान चलाने का एलान किया है। जानकारी के अनुसार, एक सप्ताह के दौरान बड़े पैमाने पर इन विशेष उड़ानों के जरिए विदेशों से भारतीयों को वापस लाया जाएगा।

क्या हैं शर्तें

  • यात्रा करने वाले उस देश के नागरिक हों।
  • जिस देश में जाना है, वहां के लिए कम से कम एक साल का वीजा हो।
  • ग्रीन कार्ड या ओसीआई कार्डधारक हों।
  • यात्रा का पूरा किराया यात्री को ही देना होगा।
  • यात्री यह सुनिश्चित करें कि जिस देश में वे जाना चाहते हैं, वहां के हेल्थ प्रोटोकॉल के नियमों को वे पूरा करते हों।
  • बोर्डिंग के समय सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग होगी। जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाएंगे, उन्हें ही यात्रा की अनुमति होगी।
  • किसी भी सूरत में डिपोर्ट किए जाने पर डिपोर्टेशन पेनल्टी, लौटने का किराया और क्वारंटीन में खर्च होने वाले पैसा यात्री को देना होगा।

आठ मई को मुंबई से लंदन की उड़ान के लिए, सबसे सस्ता किराया 62,960 रुपये है। बिजनेस क्लास के लिए यह 175,922 रुपये और फर्स्ट क्लास के लिए 230,018 रुपये का किराया तय किया गया है। दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए आठ मई की उड़ान के लिए, एयर इंडिया इकोनॉमी क्लास के लिए 104,155 रुपये चार्ज कर रही है। वहीं, 303,553 रुपये बिजनेस क्लास  प्रथम श्रेणी के लिए 401,553 रुपये चार्ज कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here