नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन की सेहत को लेकर कई तरह के गंभीर दावे किए गए हैं. उन्हें सार्वजनिक तौर पर देखे हुए 18 दिन हो गए हैं. इस बीच डेली मेल और द सन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने 5 हाईटेक जासूसी विमान नॉर्थ कोरिया और किम जोंग पर निगरानी के लिए भेजे हैं.

किम जोंग की सेहत से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए जासूसी विमान भेजे जाने के बारे में सबसे पहले साउथ कोरिया की मीडिया Chosun Ilbo ने रिपोर्ट प्रकाशित की थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और साउथ कोरिया किम जोंग से जुड़ी ‘अफवाहों’ पर निगरानी रख रहे हैं.Chosun Ilbo की रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ कोरिया के खुफिया अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि अमेरिका ने 5 विमान भेजे हैं. मिलिट्री सूत्रों के मुताबिक, खास तौर से किम से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने के लिए विमान भेजे गए हैं.

किम से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने के लिए RC-12s, E-8C Joint STARS, EO-5C Crazy Hawk जैसे विमान भेजे गए हैं. EO-5C विमान मिलिट्री के मूवमेंट पर नजर रख सकता है. वहीं, साउथ कोरिया ने भी अपने एक विमान की तैनाती जानकारी इकट्ठा करने के लिए की है.

सीआईए के पूर्व एक्सपर्ट जंग पाक का कहना है कि जिन चुनिंदा लोगों को किम के करीब आने की अनुमति होती है, उन्हें भी नहीं पता है कि किम कहां हैं. एक पूर्व सीआईए एनालिस्ट सुई मी टेरी ने कहा कि किम जोंग के दादा किम जोंग इल की मौत की जानकारी दुनिया को तभी मिली थी जब नॉर्थ कोरिया ने इसका ऐलान किया था.

साउथ कोरिया सार्वजनिक तौर पर किम जोंग के बारे में अफवाहों को गलत बताता रहा है. साउथ कोरिया में नॉर्थ कोरिया मामलों के मंत्री येओन चुल ने कहा है कि हो सकता है कि किम जोंग कोरोना वायरस की वजह से छिपे हुए हों.साउथ कोरिया सार्वजनिक तौर पर किम जोंग के बारे में अफवाहों को गलत बताता रहा है. साउथ कोरिया में नॉर्थ कोरिया मामलों के मंत्री येओन चुल ने कहा है कि हो सकता है कि किम जोंग कोरोना वायरस की वजह से छिपे हुए हों.

सीएनएन ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा था कि किम जोंग की हार्ट सर्जरी के बाद तबीयत खराब होने से जुड़ी रिपोर्ट्स पर अमेरिका नजर रख रहा है. लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने स्पष्ट तौर से किम के ठीक होने या तबीयत खराब होने के बारे में नहीं बताया. मंगलवार को छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि किम जोंग उन की सेहत से जुड़ी अफवाह अब देश के भीतर भी फैलने लगी है. रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया में एक वीडियो वायरल हो गया है जिसमें किम जोंग उन के सेहत को लेकर गंभीर दावा किया जा रहा है. नॉर्थ कोरिया में लोगों को बहुत कम आजादी हासिल है, मीडिया को भी अधिक छूट नहीं है और सरकार कम्युनिकेशन के माध्यम पर कड़ी निगरानी रखती है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here