हाथरस कांड को लेकर योगी सरकार पर हमला, गुलाम नबी आजाद बोले- क्या यूपी में कोई सिस्टम है?

हाथरस में एक दलित युवती के साथ कथित गैंगरेप और उसके बाद आधी रात में पुलिस की तरफ से उसके शव को जलाने की घटना को लेकर योगी सरकार बैकफुट पर है। एक जहां पर पुलिसिया कार्रवाई की चारों तरफ आलोचना हो रही है तो वहीं इस मुद्दे पर राजनीति भी खूब हो रही है।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने हाथरस कांड को लेकर योगी सरकार पर बड़ा हल्ला बोला है। उन्होंने कहा, “क्या यूपी में कोई सिस्टम है? जब से यह सरकार सत्ता में आई है कई मामले आए हैं। पहले मॉब लिंचिंग, विपक्षी नेताओं की हत्या और उनके खिलाफ केस दर्ज करने का मामले सामने आते थो। यह उत्तर प्रदेश में नया नहीं बल्कि सामान्य बात है।”

इधर, कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस सांसद और पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी हाथसर जाएंगे। उन्होंने आगे कहा- वे आज यूपी में पीड़िता के परिवार से मुलाकात करेंगे जिसके साथ दरिंदगी कर हत्या की गई है।

इससे पहले भी राहुल गांधी बहन प्रियंका के साथ हाथरस जाने की कोशिश की थी। लेकिन, यूपी प्रशासन ने उन्हें रोक लिया और उन्हें ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से वापस आन पड़ा था। इस दौरान राहुल ने यूपी उन्हें धक्का देने और जमीन पर गिराने का भी आरोप लगाया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस कांड में पुलिस अधीक्षक विक्रांत वीर, सीओ, इंस्पेक्टर समेत पांच पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है। मुख्यमंत्री ने यह कार्रवाई गृह सचिव भगवान स्वरूप के नेतृत्व में गठित एसआईटी द्वारा दी गई प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के आधार पर की है।

मुख्यमंत्री ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि जांच के दायरे में आने वाले एसपी समेत सभी पुलिस अधिकारियों, वादी पक्ष व प्रतिवादियों के नार्कों व पाॅलीग्राफी टेस्ट कराए जाएं। साथ ही शामली के पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल को हाथरस का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।

गौरतलब है कि 14 सितंबर को हाथरस की दलित युवती के साथ गैंगरेप हुआ था। ऐसा आरोप है कि गैंगरेप के बाद आरोपियों ने युवती की जीभ काट दी थी और रीढ़ की हड्डी तोड़ दी थी। पीड़िता की हालत बेहद खराब होने के बाद उसे इलाज के लिए उन्हें दिल्ली ले जाया गया। लेकिन मंगलवार की सुबह पीड़िता ने सफदरजंग अस्पताल में दम तोड़ दिया। उत्तर प्रदेश की पुलिस पर मामले में लीपापोती का आरोप लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here