कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी लोगों को जागरूक होना होगा। इस महामारी से बचाव के लिए निर्धारित मापदंड का अनुपालन सबको करना होगा। तभी कोरोना से जंग जीत सकते हैं। उक्त बातें डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहीं। संक्रमण से बचाव को लेकर अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कई बिंदुओं पर रणनीति तैयार की। इसके तहत शहर से लेकर गांव तक मास्क नहीं पहनने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

मास्क पहनो अभियान को गति देने की तैयारी

डीएम ने कहा कि मास्क पहनो अभियान को गति देने के मद्देनजर जिले में जांच अभियान जारी है। विभिन्न वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। दुकानों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी मास्क का इस्तेमाल नहीं करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। इस अभियान को लगातार जारी रखा जाएगा। शहर के साथ-साथ जिले के सभी प्रखंडों में भी अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए प्रखंड स्तर पर 22 फ्लाइंग स्क्वॉयड की टीम गठित की गई है। अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर जांच अभियान गांव तक चलाई जाएगी। इस दौरान लोगों को जागरूक करने की भी कवायद होगी।

दुकानदार के साथ ग्राहक को भी पहनना होगा मास्क

डीएम ने कहा कि सभी दुकानदार व कर्मी के साथ दुकान पर आए ग्राहक को भी मास्क पहनना है। अगर दुकान पर आए ग्राहक बिना मास्क नजर आएंगे तो इसकी जिम्मेदारी दुकानदार की होगी। ऐसे में दुकान को सील किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के साथ नगर पंचायत इलाके में इसको लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत एक दर्जन से अधिक दुकानें सील की जा चुकी हैं।

यात्री अगर बिना मास्क के मिले तो जब्त होंगे वाहन

डीएम ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन या निजी वाहन में अगर यात्रा कर रहे हैं तो मास्क अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करें। अगर बिना मास्क के यात्री बैठे मिलेंगे तो संबंधित चालक व मालिक इसके लिए जिम्मेवार होंगे। इस स्थिति में उनके वाहन जब्त कर लिए जाएंगे। बता दें कि डीटीओ द्वारा कई दिनों से इस दिशा में अभियान चलाकर वाहन जब्ती व जुर्माने की कार्रवाई भी की जा रही है।

होटल में आयोजित कार्यक्रम की देनी होगी थाने को सूचना

डीएम ने कहा कि होटल या बैंकेट हॉल आदि में अगर कोई वैवाहिक कार्यक्रम किए जा रहे हैं तो इसकी सूचना स्थानीय थाने को देनी होगी। साथ ही कार्यक्रम में 50 से कम लोग भाग लेंगे। इस आशय का बांड संबंधित को भरकर थाने को देना होगा। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को मास्क का प्रयोग करना होगा। वहां पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। शारीरिक दूरी बनाकर रखनी होगी। अगर ये सब नहीं किया गया तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here