समूची अयोध्या रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के उल्लास में डूबी नजर आ रही है। घर-घर में तैयारी और उल्लास का माहौल है। भूमिपूजन से पहले अयोध्या राममय है। मंदिरों का रंग-रोगन किया गया है। सड़कों-गलियों से लेकर छतों पर केसरिया पताके लहरा रही है। दीवारों पर रामायणकालीन नयनाभिराम दृष्य रामनगरी की अलौकिकता बयां कर रहे हैं। ट्रस्ट की ओर से जगह-जगह तोरण द्वार सजाए गए हैं।

साकेत कालेज से हनुमानगढ़ी और श्रीरामजन्मभूमि तक पीएम जिस मार्ग से गुजरेंगे वहां के दोनों तरफ घर-दुकान से लेकर धर्मस्थल तक पीले रंग से रंग दिए गए हैं। श्रीरामजन्मभूमि के मुख्य कार्यक्रम स्थल को भव्य सजाया जा रहा है, इसके थाईलैंड से खास फूल मंगाए गए हैं।

अवध विवि की छात्राएं फूलों-रंगों, कलश-रंगोली की कलाकृतियों से अयोध्या की मौलिकता की झांकी परिसर में सजा रही हैं। उधर, संत-धर्माचार्य और विहिप-संघ से जुड़े अतिथि अयोध्या पहुंचने लगे हैं। ट्रस्ट ने सभी अतिथियों को चार अगस्त तक कारसेवकपुरम में आने का आग्रह किया है।
सरयू पूजन करने जा सकते हैं पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन अब पूरी तरह से श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के निमत्रंण पर धार्मिक आयोजन तक सीमित रहेगा। सरकारी योजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण और घोषणाएं स्थगित कर दी गई हैं। वे  सरयू पूजन करने भी जा सकते हैं। वे 5 अगस्त को 11 बजकर 15 मिनट पर साकेत कालेज के हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से हनुमानगढ़ी जाकर 7 मिनट तक पूजन करेंगे, फिर श्रीरामजन्मभूमि के गेट नं. 3 से रामलला के दगबार में 12 मिनट पूजन का कार्यक्रम है, यहां से सीधे गर्भगृह में भूमिपूजन करके राममंदिर की ईंट रखेंगे। यहां 45 मिनट तक संबोधन का कार्यक्रम भी है। वह दो घंटे से अधिक समय यहां पर रहेंगे, सूत्र बताते हैं कि पूजन के बाद हेलीपैड जाने से पहले सीएम योगी के साथ सरयूपूजन भी करने घाट तक जा सकते हैं। इसकी तैयारी भी पूरी की जा रही है।

आज गणपति पूजा से शुरू होगा तीन दिनी भूमिपूजन अनुष्ठान
ट्रस्ट की ओर से भूमिपूजन के संयोजक आचार्य इंद्रदेव मिश्र कहते हैं कि गणपति पूजा के बाद पहले दिन सोमवार को अनुष्ठान शुरू होगा, इसके बाद पंचागं पीठ पूजन होगा। अगले दिन रामार्चा पूजा होगी, फिर प्रधानमंत्री मोदी के आने से पहले 5 अगस्त को वेदी पूजन संपन्न करा लिया जाएगा। वे 12 बजे तक श्रीरामजन्मभूमि के गर्भगृह आएंगे, इसके बाद संकल्प लेने के बाद शुभमुहूर्त में ठीक 12 बजकर 15 मिनट 15 सेंकंड के बाद 32 सेंकड में पहली ईंट रखेंगे। श्रीरामजन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सतेंद्र दास कहते हैं भूमिपूजन से पहले 12 मिनट तक पीएम मोदी रामलला का पूजन करेंगे। हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास कहते है कि मोदी रामलला की पूजा से पहले हनुमानगढ़ी आकर 7 मिनट तक पूजन करेंगे।

आज से शुरू होगा दीपोत्सव
अयोध्या में सोमवार शाम से दीपोत्सव की तैयारी है। यहां दीवाली जैसा माहौल बनाया जाएगा, इस दौरान प्रशासन की अपील पर रामनगरी के खास 25 स्थानों तैयारी है, जबकि व्यापारी व समाजसेवी संगठनों ने फैजाबाद में भी सभी तिराहे-चौराहों पर दीपोत्सव की तैयारी के साथ लाइटिंग भी सजाई है। शहर में लाखों दिए जलाए जाएंगे। वहीं आम लोग भी अपने घरों के बाहर दिए जलाएंगे। श्रीरामजन्मभूमि में सजावट से लेकर खास दीपोत्सव की तैयारी अवध विवि की छात्राओं के जिम्मे हैं।

भूमिपूजन से पहले अयोध्या में सैनिटाइजेशन
राम मंदिर के भूमिपूजन से पहले अयोध्या में रविवार को सैनिटाइजेशन का काम हो रहा है। यहां तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। रामलला के एक सहायक पुजारी समेत परिसर की सुरक्षा में तैनात डेढ़ दर्जन जवान पॉजिटिव आ चुके हैं। इस काम में उत्तर प्रदेश फायर सर्विस की मदद ली जा रही है। लखनऊ से आधा दर्जन टीमें भी आ चुकी हैं।

पीएम की सुरक्षा का हुआ रिहर्सल, 3500 सुरक्षाकर्मियों की तैनात
राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन करने आ रहे पीएम मोदी के काफिले को लेकर रविवार को आला अधिकारियों ने रिहर्सल किया। इस दौरान एसपीजी की टीम भी थी। एडीजी एसएन सांबत ने बताया कि सुरक्षा के लिए राम नगरी में 3,500 सुरक्षाकर्मी को तैनात किया जा रहा है। भूमि पूजन स्थल के आसपास और वीवीआईपी के रूट पर घरों व इमारतों की छतों में स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे। साथ ही एटीएस की कमांडों टीमें भी मौजूद रहेंगी। आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस वाले पांच हजार सीसीटीवी कैमरों के जरिए कार्यक्रम स्थल समेत अयोध्या के विशेष इलाकों की निगरानी की जाएगी। ड्रोन कैमरों के जरिए आसमान से भी नजर रखी जाएगी। पीएम के दौरे और रॉ के इनपुट के मद्देनजर सुरक्षा इंतजाम पुख्ता किए जा रहें हैं।

हनुमानगढ़ी में भी होगा सर्व कार्य सिद्धार्थ अनुष्ठान
तीन दिवसीय राम मंदिर भूमि पूजन अनुष्ठान में हनुमानगढ़ी का भी एक कार्यक्रम ट्रस्ट की ओर से जोड़ा गया है। यहां हनुमान जी से सर्व कार्य सिद्धार्थ उनके निशान की पूजा रविवार को सीएम को योगी आदित्यनाथ को करनी थी, मगर एक कैबिनेट मंत्री की कोरोना से मौत के कारण दौरा टलने से कार्यक्रम भी टल गया है। मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी अयोध्या के अधिष्ठाता हैं, इसलिए उनके निशान की पूजन के साथ ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। अब यह आयोजन 4 अगस्त को सुबह 8 बजे होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here