Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 Live Updates Phase 3 Voting 7 November

बिहार चुनाव LIVE: वोटिंग के बीच नीतीश का ट्वीट, आपका एक वोट प्रदेश को विकसित बनाएगा

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और आखिरी चरण का मतदान शुरू हो गया है। इस बीच मुजफ्फरपुर और सुपौल में मतदान करा रहे मतदानकर्मियों की मौत हो गई है। सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय अस्थमा के मरीज थे । उधर वोटिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह बिहार में राजद नेता तेजस्वी यादव समेत अन्य नेताओं ने लोगोंं से मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है। मतदान शुरू होने से पहले ही कई बूथों पर कतारें लगनी शुरू हो गई है। तीसरे चरण में 78 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के अलावा वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र उप चुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है।

आपको बता दें कि 15 जिलों की 78 सीटों के लिए तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावा  सरकार के 11 मंत्रियों -विजेन्द्र प्रसाद यादव, महेश्वर हजारी, विनोद नारायण झा, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, कृष्ण कुमार ऋषि, नरेन्द्र नारायण यादव, रमेश ऋषिदेव, सुरेश शर्मा सहित 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में सुबह 10 बजे तक 8.13% मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 10 बजे तक 8.13% मतदान हुए हैं। 15 जिलों की 78 सीटों के लिए तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावा  सरकार के 11 मंत्रियों  सहित 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मतदान करने आई गर्भवती महिला बेहोश होकर गिरी

सुपौल के प्रतापगंज के श्रीपुर गोईत टोला मतदान केन्द्र संख्या  6 पर मतदान करने आई गर्भवती महिला बेहोश होकर गिरी, इलाज के बाद महिला सुरक्षित है। आपको बता दें कि इससे पहले सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय की हार्ट अटैक से मौत हो गई। बीरपुर में सिंचाई विभाग में कार्यरत थे मतदानकर्मी। बूथ संख्या 246 पर मौत हुई है। वे अस्थमा के मरीज थे ।

कटिहार में नौ बजे तक 5.5% तक वोट

इधर शनिवार को जिले के 7 विधानसभा क्षेत्र में निर्धारित समय 7:00 बजे से मतदान शुरू हुआ। शहर के बैगना  स्थित मतदान केंद्र में 45 मिनट विलंब से मतदान शुरू हुआ है। जबकि नगर निगम में स्थित अंतरराष्ट्रीय मतदान केंद्र पर 9:00 बजे तक मात्र 16 मतदाताओं ने ही मताधिकार का प्रयोग किया था। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रातः 9:00 बजे तक जिले में 5.5% मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे अधिक मनिहारी विधानसभा क्षेत्र में 7% से अधिक मतदान हुआ। कदवा विधानसभा क्षेत्र में 4.2% मतदान हुआ। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कंवल तनुज ने बताया कि 63 कटिहार विधानसभा क्षेत्र में सुबह के 9:00 बजे तक 5%, 65 बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र में 4 .52% 66 प्राणपुर में6.29 प्रतिशत, बरारी में 4.56% प्रतिशत तथा कोढ़ा में 5. 12% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जबकि कदवा में 14 बूथों पर वोट बहिष्कार किया गया है । हालांकि  प्रशासन द्वारा मनाने का प्रयास किया जा रहा है । कदवा के बीडीओ ने पुष्टि की है ।

कटिहार के कदवा में 14 बूथों पर वोट बहिष्कार किया गया

कटिहार में तीसरे फेज के तहत हो रहे मतदान के दौरान कदवा में 14 बूथों पर वोट बहिष्कार किया गया है । कदवा प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 230a , 230 , 229 , 229a , 231 , 232 , 235 , 236 , 236 a , 227 , 227 a , 228 सहित चौदह बूथ पर वोट का बहिष्कार। वहीं  झौआ एवं मीनापुर में रेलवे पर समपार फाटक की मांगों को लेकर लोगों ने वोट का बहिष्कार किया l हालांकि  प्रशासन द्वारा मनाने का प्रयास किया जा रहा है । कदवा के बीडीओ ने पुष्टि की है ।

निवर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की वोटिंग की अपील

निवर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की वोटिंग की अपील। ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि- बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है। इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। वोट करें। आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा।

बिहार के मंत्री सुरेश शर्मा ने मुजफ्फरपुर के बूथ नंबर 94 में अपना वोट डाला, मतदान की अपील की

बिहार के मंत्री सुरेश शर्मा ने मुजफ्फरपुर के बूथ नंबर 94 में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, “मेरी यही अपील है लोगों से कि मुजफ्फरपुर शहर को सुंदर बनाने के लिए मतदान करने जरूर आएं। विकास के लिए मतदान करें। 

राजद सांसद मनोज झा ने लगाया आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, ट्वीट कर कार्रवाई की मांग की

दरभंगा के एक वोटर के ट्वीट जिसमें लिखा है- ‘दरभंगा में वोटरों को मिल रही मतदाता पर्ची …वोटर इसे लेकर पोलिंग बूथ के अंदर जा रहे हैं।’ के आधार पर राजद के राजसभा सांसद मनोज झा ने चुनाव आयोग से कोड ऑफ कडक्ट वायोलेशन का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने वोटर के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कार्रवाई की मांग की

बिहार मेंनौ बजे तक 7.69 प्रतिशत मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सुबह नौ बजे तक 7.69 प्रतिशत मतदान हुआ है। सहरसा जिले में सुबह नौ बजे तक 9.2 मतदान प्रतिशत रहा।, सुपौल में 9 बजे तक 8.14% मतदान, पूर्णिया में 9:00 बजे तक 4.19% मतदान, किशनगंज में 9 बजे सुबह तक 7 प्रतिशत मतदान, दरभंगा में सुबह 9 बजे तक 6 प्रतिशत मतदान। अररिया में सुबह नौ बजे तक 10.53 प्रतिशत। इससे पहले सुबह आठ बजे तक पूरे बिहार में तीसरे चरण के तहत हो रहे चुनाव में 15 जिलों के 78 सीटों पर आठ बजे तक 3.9 प्रतिशत मतदान रहा था। bihar assembly election 2020 live updates

रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के वोटरों ने पुल नहीं तो वोट नहीं नारेबाजी कर मतदान का बहिष्कार किया

अररिया के फ़रियानी नदी के पनभरनी घाट पर पुल नहीं तो वोट नही का नारा देते हुए रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के वोटरों ने मतदान का बहिष्कार किया। ये सभी वोटर प्राथमिक विद्यालय बैजनाथपुर पूरब बूथ 267 व 268 के हैं। कुछ महिलाएं वोट डालने जा रही थी जिसे अन्य ग्रामीणों ने रोका। मौके पर अभी तक प्रशासनिक अधिकारी नही पहुंचे हैं। वहीं उधर 49 अररिया विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 36 प्राथमिक विद्यालय बभनबिट्टा में ईवीएम में गड़बड़ी से मतदान की प्रक्रिया बाधित हो गई है।

राजद प्रत्याशी लवली आनंद ने प्रशासन पर लगाया स्‍लो मतदान कराने का आरोप

सहरसा विधानसभा क्षेत्र से राजद उम्मीदवार लवली आनंद ने वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने स्थानीय प्रशासन पर जानबूझ कर खराब ईवीएम ठीक न कराने और स्‍लो मतदान कराने का आरोप लगाया। राजद प्रत्याशी लवली आनंद बाहुबली पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी है। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और आखिरी चरण का मतदान आज हो रहा है।

मुजफ्फरपुर के कटरा के बूथ संख्‍या 190 पर पीठासीन अधिकारी की मौत

मुजफ्फरपुर के कटरा के बूथ संख्‍या 190 पर पीठासीन अधिकारी की मौत। केदार राय की हार्ट अटैक से मौत। वहीं आज मतदान शुरू होने के बाद सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय की हार्ट अटैक से मौत हो गई। बीरपुर में सिंचाई विभाग में कार्यरत थे मतदानकर्मी। बूथ संख्या 246 पर मौत हुई। सदानंद राय अस्थमा के मरीज थे ।

कांग्रेस उम्मीदवार और बिहारीगंज से उम्मीदवार सुभाषिनी राज राव ने किया मतदान, कहा- इस बार बदलाव

शरद यादव की बेटी और बिहारीगंज से उम्मीदवार सुभाषिनी राज राव (कांग्रेस) ने मधेपुरा के बूथ नंबर 278 में मतदान किया। सुभाषिनी ने कहा, “जनता इस बार बदलाव की ओर रुख कर रही है, बदलाव चाहती है।”  उधर कटिहार के पोठिया में बुथ नम्बर 88 पर विधायक नीरज कुमार ने वोट डाला। आपको बता दें कि तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान आज कोसी सीमांचल और मिथिलांचल समेत 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

सहरसा, सुपौल, किशनगगंज, अररिया, दरभंगा और पूर्णिया जिलों में सुबह 9 बजे तक ये रहा मतदान प्रतिशत

सहरसा जिले में सुबह नौ बजे तक 9.2 मतदान प्रतिशत रहा।, सुपौल में 9 बजे तक 8.14% मतदान, पूर्णिया में 9:00 बजे तक 4.19% मतदान, किशनगंज में 9 बजे सुबह तक 7 प्रतिशत मतदान, दरभंगा में सुबह 9 बजे तक 6 प्रतिशत मतदान। अररिया में सुबह नौ बजे तक 10.53 प्रतिशत। इससे पहले सुबह आठ बजे तक पूरे बिहार में तीसरे चरण के तहत हो रहे चुनाव में 15 जिलों के 78 सीटों पर आठ बजे तक 3.9 प्रतिशत मतदान रहा था।

Sat, 07 Nov 2020 09:07 AM bihar assembly election 2020

बिहार में तीसरे चरण में आठ बजे तक 3.9 प्रतिशत मतदान

बिहार में तीसरे चरण में आठ बजे तक 3.9 प्रतिशत मतदान किया गया है। बिहार में तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान के दौरान आज कोसी सीमांचल और मिथिलांचल समेत 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों मतदान जारी है। अररिया जिले के फारबिसगंज के निवर्तमान भाजपा विधायक विद्यासागर केसरी मतदान के बाद।

 

बिहार, नवीन कोसी और बेहतरीन सीमांचल-मिथिलांचल तथा विकसित चंपारण के लिए दिल खोलकर मतदान करें: पप्पू यादव

बिहार विधान सभा चुनाव केे तीसरे चरण के तहत कोसी, सीमांचल और मिथिलांचल समेत 15 जिलों के 78 सीटों पर मतदान हो रहा है। जाप सुप्रीमो और यूडीए के मुख्यमंत्री कैंडिडेट राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने ट्वीट कर लोगों ता दें कि पप्पू यादव मधेपुरा से अपील की है कि- बिहार, नवीन कोसी और बेहतरीन सीमांचल-मिथिलांचल तथा विकसित चंपारण के लिए लदि खोलकर मतदान करें! आपको बविधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

बिहार तब तक आगे नहीं बढ़ेगा जब तक लालू-नीतीश से मुक्ति नहीं मिलेगी: पुष्पम

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और आखिरी चरण का मतदान के दौरान प्लूरल्स पार्टी की मुख्यमंत्री कैंडिडेट पुष्पम प्रिया चौधरी दरभंगा के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंची। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि बिहार तब तक आगे नहीं बढ़ेगा जब तक लालू-नीतीश से मुक्ति नहीं मिलेगी। इससे पहले उन्होंने वोटरों से मतदान की अपील करते हुए ट्वीट किया था कि – बिहार बदलने का आख़िरी मौक़ा! जाएँ, वोट करें! आपको बता दें कि पुष्पम खुद भी मधुबनी जिले के बिस्फी विधानसभा सीट से कैंडिडेट हैं। इसके अलावा वो पटना जिले केे बांकीपुर विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ रही हैं। बिस्फी में आज यानी तीसरे चरण के तहत मतदान हो रहा है।

राज्यसभा सांसद अहमद असफाक करीम ने मतदान की अपील की

कटिहार के एक पोलिंग बूथ पर राज्यसभा सांसद अहमद असफाक करीम मतदान किया। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि लोगों से भी मतदान करने की अपील की है। इससे पहले बिस्फी से कैंडिंडेट और प्लूरल्स की मुख्यमंत्री की उम्मीदवार पुष्पम प्रिया चौधरी ने मतदान के बाद कहा कि बिहार तब तक आगे नहीं बढ़ेगा जब तक लालू-नीतीश से मुक्ति नहीं मिलेगी

ईवीएम खराब रहने के कारण अभी तक मतदान शुरू नहीं हुआ

सुपौल के छातापुर प्रखंड के डहरिया पंचायत स्थित मिडिल स्कूल चकला उतरी मतदान केंद्र संख्या 240 पर ईवीएम खराब रहने के कारण अभी तक मतदान प्रारंभ नहीं हुआ है। मुजफ्फरपुर में बूथ संख्‍या 119 पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित। सुपौल जिले के निर्मली विधानसभा के बूथ संख्या 45 पंचायत सरकार भवन मझारी में ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित हो गया है। इससे पहले मधेपुरा के रासबिहारी हाई स्कूल मतदान केंद्र पर करीब आधा घंटा देर से मतदान शुरू हुआ।

सहरसा में मतदान केंद्र संख्या-149 पर तकनीकी खराबी आने से मतदान में देरी

सहरसा में मतदान केंद्र संख्या-149 पर तकनीकी खराबी आने से मतदान में देरी हुई। मतदान केंद्र के पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट ने बताया, “तकनीकी व्यवधान को दूर करने के लिए कंट्रोल रूम से संपर्क किया है, तकनीकी कर्मी आ गए हैं। थोड़ी देर में तकनीकी खराबी ठीक हो जाएगी। आपको बता दें कि 15 जिलों की 78 सीटों के लिए तीसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है।

सुपौल मतदान कर्मी की हार्ट अटैक से मौत

सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय की हार्ट अटैक से मौत। बीरपुर में सिंचाई विभाग में कार्यरत थे मतदानकर्मी। बूथ संख्या 246 पर मौत हुई है। सदानंद राय अस्थमा के मरीज थे ।

इससे पहले दूसरे चरण के मतदान के दिन वैशाली जिले के लालगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 191 पर सुरक्षा में तैनात बीएसएफ के सबइंस्पेक्टर केआर भाई की हार्ट अटैक होने से मौत हो गई थी। सब इंस्पेक्टर केयर भाई गुजरात बीएसएफ में पदस्थापित थे। वह गुजरात राज्य के वडोदरा शहर के रहने वाले थे।

वहीं पहले चरण के मतदान के दौरान भी मतदान प्रक्रिया के दौरान दो अलग -अलग जगहों पर दो की मौत हो गई थी। पहली मौत सासाराम के काराकाट विधानसभा के उदयपुर गांव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर हो गई। वहीं दूसरी मौत नवादा के एक मतदान केंद्र पर बीजेपी के एक पोलिंग एजेंड की हार्टअटैक से मौत हो गई थी।

 

दो जिलों में ईवीएम खराब होने की शिकायत, मतदान बाधित

मुजफ्फरपुर में बूथ संख्‍या 119 पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित। सुपौल जिले के निर्मली विधानसभा के बूथ संख्या 45 पंचायत सरकार भवन मझारी में ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित हो गया है। इससे पहले मधेपुरा के रासबिहारी हाई स्कूल मतदान केंद्र पर करीब आधा घंटा देर से मतदान शुरू हुआ।इससे पहले मतदान शुरू होने से पहले सुपौल जिले के  बूथ संख्या 1,150 और बूथ संख्या 248 पर वीवीपेट रिप्लेसमेंट किया गया।

 

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और आखिरी चरण का मतदान  के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोगों से वोट करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि- आज, बिहार में अंतिम चरण का मतदान हो रहा है। सभी मतदाताओं से आग्रह करता हूँ कि कोविड की सावधानियों को ध्यान में रखते हुए बिहार की प्रगति के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें।

सुपौल जिले के निर्मली विधानसभा के बूथ संख्या 49 पर मतदान शुरू नहीं हो सका

सुपौल जिले के निर्मली विधानसभा के बूथ संख्या 49 पर 7:24 बजे तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। वहीं बूथ संख्या 42 पर भी 7:24 बजे तक नही शुरू हुआ मतदान। इससे पहले मतदान शुरू होने से पहले सुपौल जिले के  बूथ संख्या 1,150 और बूथ संख्या 248 पर वीवीपेट रिप्लेसमेंट किया गया है। वहीं बूथ संख्या बूथ संख्या 275 पर वीवीपैट एरर और बूथ संख्या 24 में बीयू मशीन एरर दिखा रहा है। उधर समस्तीपुर विधानसभा के महिला कॉलेज में मॉक पोल के बाद ईवीएम को सील कर दिया गया है।

 

लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण के तहत हो रहे मतदान में वोटरोंं से रिकॉर्ड बनाने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट करते लिखा कि-  बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।

बिहार बदलने का आख़िरी मौक़ा, जाएँ, वोट करें- पुष्पम प्रिया चौधरी

प्लूरल्स पार्टी की प्रेसिडेंट और मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार पुष्पम प्रिया चौधरी ने ChooseProgress के हैशटैग कर वोटरों से मतदान की अपील करते हुए कहा कि – बिहार बदलने का आख़िरी मौक़ा! जाएँ, वोट करें! आपको बता दें कि पुष्पम खुद भी मधुबनी जिले के बिस्फी विधानसभा सीट से कैंडिडेट हैं। इसके अलावा वो पटना जिले केे बांकीपुर विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ रही हैं। बिस्फी में आज यानी तीसरे चरण के तहत मतदान हो रहा है।

रेल मंत्री पियुष गोयल की अपील- ऐसी सरकार के लिए वोट करें जो आपके लिए उन्नत भविष्य के द्वार खोले

रेल मंत्री पियुष गोयल ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए लोगों से मतदान की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया कि – के तीसरे व अंतिम चरण के चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। आपका आज का वोट, कल के बिहार की तस्वीर बनाएगा। ऐसी सरकार के लिए वोट करें जो आपके लिए उन्नत भविष्य के द्वार खोले।

बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें: अमित शाह

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से मतदान की अपील की है। उन्होंने एक संदेश में कहा कि-  बिहार में तीसरे व अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप अपने मत अधिकार का उपयोग कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। विशेषकर युवाओं से आवाहन करता हूँ कि बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें।

लोजपा अध्यक्ष चिराग का दावा- नीतीश कुमार कभी सीएम नहीं बनेंगे

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने फिर दावा किया है कि नीतीश कुमार कभी सीएम नहीं बनेंगे। चिराग ने कहा कि जिस तरह से लोग ‘बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट’ से जुड़ रहे हैं, मेरा मानना है कि इस चरण में भी हमारा प्रदर्शन अच्छा रहेगा। एक बात बहुत स्पष्ट है कि नीतीश कुमार जी कभी सीएम नहीं बनेंगे।

मतदान से पहले सुपौल में वीवीपेट में एरर

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के मतदान से पहले सुपौल जिले के  बूथ संख्या 1,150 और बूथ संख्या 248 पर वीवीपेट रिप्लेसमेंट किया गया है। वहीं बूथ संख्या बूथ संख्या 275 पर वीवीपैट एरर और बूथ संख्या 24 में बीयू मशीन एरर दिखा रहा है। उधर समस्तीपुर विधानसभा के महिला कॉलेज में मॉक पोल के बाद ईवीएम को सील कर दिया गया है।

अररिया में पोलिंग बूथ नंबर 178 पर मॉक पोल

अररिया में पोलिंग बूथ नंबर 178 पर मॉक पोल चल रहा है। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के तहत मतदान आज कोसी सीमांचल और मिथिलांचल समेत 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों पर होगा। तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 

तेजस्वी यादव ने लोगों से वोटिंग की अपील की

राजद नेता और महागठबंधन से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने लोगों से वोटिंग की अपील की है उन्होंनं कहा कि मैं सभी से लोकतंत्र के इस त्योहार में भाग लेने और वोट डालने की अपील करता हूं। इस चुनाव में बिहार अपने भविष्य पर फैसला लेगा। नीतीश जी थक गए हैं और वे राज्य को संभालने में असमर्थ हैं। कहा कि बिहार में तब्दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है। बदलाव उफान पर है। सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, क़ायम करने एवं व्यवस्था परिर्वतन और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करे।

तेजस्वी यादव ने लोगों से वोटिंग की अपील की

राजद नेता और महागठबंधन से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने लोगों से वोटिंग की अपील की है उन्होंनं कहा कि मैं सभी से लोकतंत्र के इस त्योहार में भाग लेने और वोट डालने की अपील करता हूं। इस चुनाव में बिहार अपने भविष्य पर फैसला लेगा। नीतीश जी थक गए हैं और वे राज्य को संभालने में असमर्थ हैं। कहा कि बिहार में तब्दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है। बदलाव उफान पर है। सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, क़ायम करने एवं व्यवस्था परिर्वतन और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करे।

सहरसा जिले में मतदान केंद्र संख्या 149 पर मतदान की तैयारी

बिहार के सहरसा जिले में मतदान केंद्र संख्या 149 पर मतदान की तैयारी चल रही है। आपको बता दें कि तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान आज कोसी सीमांचल और मिथिलांचल समेत 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों पर होगा।

विपक्ष के भी कई कद्दावर नेता हैं मैदान में

तीसरे चरण में विपक्ष के भी कई कद्दावर नेताओं के भाग्य का फैसला होना है। इनमें कई पूर्व मंत्री शामिल हैं। केवटी से अब्दुलबारी सिद्दिकी, बोचहां से रमई राम, हरलाखी से सीपीआई के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय, सहरसा से लवली आनंद, पातेपुर से शिवचन्द्र राम, हायाघाट से भोला यादव, कदवा से शकील अहमद खान, वाल्मीकिनगर राजेश सिंह प्रमुख हैं।

 

तीसरे चरण के चुनाव में कई चर्चित चेहरे और उभरते हुए नेता

तीसरे चरण के चुनाव में कई चर्चित चेहरे भी मैदान में हैं। ये सभी उभरते हुए नेता है। इन उम्मीदवारों की जीत हार पर भी सबकी नजर है। जदयू के प्रदेश प्रवक्ता निखिल मंडल पहली बार मधेपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। ये रातजद के चन्द्रशेखर को चुनौती दे रहे हैं। इसी तरह रानीगंज सुरक्षित सीट से राजद प्रत्याशी अविनाश ऋषिदेव नियोजित शिक्षक थे। ये नौकरी छोड़कर मैदान में उतरे हैं। बीडीओ की नौकरी से इस्तीफा देकर महिषि से गौतम कृष्णा राजद के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं। उनकी लड़ाई जदयू के गंजेश्वर साहा से है। परिहार से राजद उम्मीदवार ऋतु जायसवाल मुखिया हैं। वह भाजपा की गायत्री देवी के खिलाफ मैदान में हैं। पूर्व मंत्री इलियास हुसैन की पुत्री आसमां परवीन जदयू के टिकट पर महुआ से खड़ी हैं, इनकी लड़ाई राजद के मुकेश रोशन से है। जाले से कांग्रेस उम्मीदवार मंसूर अहमद हैं जो एमयू छात्र संघ के अध्यक्ष थे। उनकी लड़ाई भाजपा के जीवेश कुमार से है।

 

इन चार विधानसभा क्षेत्रों में शाम बजे तक ही वोटिंग

तीसरे चरण के 78 विधानसभा क्षेत्रों में चार विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां वोटिंग का समय एक घ्ंटा अधिक रखा गया है। पश्चिमी चम्पारण के दो बाल्मीकीनगर और रामनगर (सु) एवं सहरसा के दो सिमरी बख्तियारपुर व महिषी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से चार बजे तक मतदान होगा। शेष सभी विधानसभा क्षेत्रों में शाम छह बजे तक ही वोटिंग होगी।

 

कोरोना और सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग ने की पुख्ता तैयारी

चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। कुछ बूथों से लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। हर बार की तरह इस बार भी मल्टी लेयर पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। साथ ही आम लोगों को भी सतर्क कर दिया गया है। 33782 बूथें के लिए ईवीएम के साथ वीवी पैट की भी इतनी ही संख्या में व्यवस्था की गई है। चुनाव आयोग ने हर बूथ पर कारोना से बचाव के लिए सभी बूथों पर पुख्ता व्यवस्था की है। वोटरों के लिए मास्क और सेनेटाईजर की व्यवस्था तो हैं हर वोटर के शरीर का तापमान नापने को  थर्मल स्कैनिंक  मशीन की व्यवस्था भी हर बूथ पर है।  इसके अलावा दिब्यांग वोटरों के लिए ह्वील चेयर की भी व्यवस्था है।

अंतिम दौर में 1094 पुरुष, 110 महिला उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

तीसरे चरण में शनिवार  को 1204 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इस चरण में 1094 पुरुष, 110 महिला उम्मीदवार इनमें शामिल हैं। लगभग विधानसभा अध्यक्ष व लगभग 11 मंत्रियों के चुनाव मैदान में होने से यह चरण खास हो गया है। बूथ पर निगरानी के लिए घुडसवार दस्ते के साथ विशेष परिस्थिति के लिए हेलीकाप्टर की व्यवस्था भी की गई है।

चुनाव प्रचार के लिए दलों ने नहीं छोड़ी कोई कसर

बिहार विधानसभा चुनाव-2020 में प्रचार के लिए दलों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। जनसभाओं के साथ ही रोड शो भी हुए। एनडीए के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी 12 सभाएं की। वहीं जदयू ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एनडीए उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार के लिए जनसंवाद भी किए। उधर, महागठबंधन उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आठ सभाएं कीं। जबकि नेता विपक्ष व राजद के तेजस्वी प्रसाद यादव ने सर्वाधिक 263 जनसभाएं कीं। एनडीए और महागठबंधन दोनों के नेताओं ने अधिक से अधिक प्रचार के लिए उड़नखटोलों की भी मदद ली।

bihar election 2020 update voting

अब तक महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में जमकर वोटिंग की

कोरोना काल के बावजूद बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए हुए मतदान के दौरान महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में जमकर वोटिंग की थी। जानकारी के अनुसार कुल 55.70 फीसदी मतदान हुआ था। दूसरे चरण के चुनाव में पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने करीब छह फीसदी अधिक मतदान किया था। पुरुष मतदाताओं में 52.92 फीसदी ने मतदान किया जबकि कुल महिला मतदाताओं में 58.80 फीसदी महिलाओं ने मतदान किया।

 

2.35 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 12325780 पुरुष, 11205378 महिला एवं 894 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। इनके अतिरिक्त 22019 सर्विस मतदाता भी अपना वोट डालेंगे। इससे पहले बिहार चुनाव के पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों और दूसरे चरण के तहत 3 नवम्बर को 94 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। अब आज अंतिम चरण के मतदान के साथ ही इसकी पूर्णाहुति होनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here