आईआरसीटीसी ने सोमवार शाम 6 बजे से स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग शुरू की। इस दौरान हावड़ा-दिल्ली ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 के टिकट केवल 10 मिनट में बिक गए। दरअसल, पहले यह बुकिंग शाम 4 बजे से शुरू होनी थी मगर वेबसाइट पर लोड बढ़ने से साइट ही क्रैश हो गई थी। इसी वजह से 2 घंटे की देरी से टिकट बुकिंग शुरू हुई।

टिकट बुकिंग शुरू होने के बाद भुवनेश्वर-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 के सभी टिकट शाम साढ़े छह बजे तक बिक चुके थे। आईआरसीटीसी के मुताबिक, हावड़ा-नई दिल्ली ट्रेन मंगलवार को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर निकलेगी।

1) हावड़ा-नई दिल्ली
इस रूट की स्पेशल ट्रेन का 12 मई का रिजर्वेशन कुछ ही मिनटों में फुल हो गया, जबकि 13 मई का रिजर्वेशन 20 मिनट में फुल हो गया। इस रूट पर थर्ड एसी का किराया 1900 रुपए, सेकंड एसी का 2700 रुपए और फर्स्ट क्लास का 4595 रुपए रखा गया है।

2) राजेंद्र नगर-नई दिल्ली रूट
आईआरसीटीसी पर राजेंद्र नगर लिखने पर ट्रेन सर्च नहीं हुई, जबकि पटना-नई दिल्ली सिलेक्ट करने पर बुकिंग का ऑप्शन दिखा। दरअसल, सर्च करने पर यूजर को पटना डालना था और ट्रेन का नाम राजेंद्र नगर-नई दिल्ली एसी स्पेशल था। शाम पौने सात बजे तक इस रूट पर 17 मई तक की सीटें उपलब्ध थीं। इस रूट पर थर्ड एसी का 1535 रुपए, सेकंड एसी का 2170 और फर्स्ट एसी का 3660 रुपए किराया है।

3) नई दिल्ली से बिलासपुर
इस रूट पर 12 मई की ट्रेन के लिए बुकिंग कुछ ही देर में फुल हो गई, लेकिन 16 मई की ट्रेन के लिए शाम 7 बजे तक भी थर्ड एसी की सीटें उपलब्ध थीं। सेकंड एसी में दोनों तारीखों पर शाम 7 बजे तक काफी सीटें उपलब्ध थीं। इस रूट पर थर्ड एसी का 1950 रुपए, सेकंड एसी का 2790 और फर्स्ट एसी का 4745 रुपए किराया है।

4) मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली
इस रूट पर रेलवे हर दिन के लिए एसी ट्रेन चलाएगा। इसमें 12 से 16 मई के सेकंड एसी और थर्ड एसी के टिकट आधे घंटे में ही पूरे बुक हो गए। दोनों क्लास में सिर्फ 17 मई के टिकट शाम 7 बजे तक अवेलेबल थे। इस रूट पर थर्ड एसी का 1855 रुपए, सेकंड एसी का 2645 रुपए और फर्स्ट एसी का 4495 रुपए है।

5) नई दिल्ली से सिकंदराबाद
इस रूट पर भी आधे घंटे के अंदर बुकिंग फुल हो गई। यह ट्रेन हर मंगलवार चलेगी, लेकिन यूजर्स के पास सिर्फ 12 मई की टिकट का ऑप्शन था। अगले मंगलवार यानी 19 मई डालने पर सर्च रिजल्ट में यह ट्रेन नहीं आ रही थी। इस ट्रेन का थर्ड एसी का 2065 रुपए, सेकंड एसी का 2960 रुपए और फर्स्ट एसी का 5060 रुपए रखा गया है।

कई रूट पर ट्रेन सर्च करने पर एरर दिखा
हावड़ा से नई दिल्ली लिखने पर तुरंत सर्च हुआ, लेकिन रिटर्न जर्नी सर्च करने पर एरर के साथ यह मैसेज आया कि कोरोना के चलते इस रूट पर बुकिंग सस्पेंड है। इसी तरह राजेंद्र नगर से नई दिल्ली रूट पर तो ट्रेन सर्च हो गई और 12 मई की बुकिंग भी हुई, लेकिन दिल्ली से राजेंद्र नगर की ट्रेन सर्च रिजल्ट में नहीं आई। नई दिल्ली से बेंगलुरु का 12 मई का टिकट हुआ, लेकिन रिटर्न जर्नी के टिकट सर्च नहीं हुए।

नई दिल्ली-त्रिवेंद्रम, नई दिल्ली-चेन्नई सेंट्रल रूट पर ट्रेन सर्च करने के दौरान भी एरर आता रहा। मुंबई-दिल्ली के टिकट बुक हुए, लेकिन दिल्ली-मुंबई रूट पर एरर दिखा।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप से बुक होंगे टिकट

रेल मंत्रालय पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप के जरिए ही बुक हो सकेंगे। रेलवे और आईआरसीटीसी के एजेंटों के जरिए टिकट बुक नहीं हो पाएंगे। तत्काल और प्रीमियम तत्काल का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

इस रूट पर चलाई जाएंगी ट्रेन
ये पैसेंजर ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here