कोरोना वायरस का संकट दुनिया पर लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच भारत की तरफ से अधिक प्रभावित देशों को हर संभव मदद दी जा रही है. अमेरिका के बाद अब ब्राजील ने भी भारत को इस मदद के लिए शुक्रिया कहा है. ब्राजीली राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें इस मदद की तुलना हनुमान द्वारा लाई गई संजीवनी से की गई है.

ब्राजीली राष्ट्रपति ने सात अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना वायरस के मसले पर चिट्ठी लिखी, जिसमें उन्होंने भारत-ब्राजील की दोस्ती की बात की.

ब्राजीली राष्ट्रपति ने कहा कि संकट के इस समय में जिस तरह भारत ने ब्राजील की मदद की है, वह बिल्कुल वैसा ही है जैसा रामायण में हनुमान जी ने राम के भाई लक्ष्मण की जान बचाने के लिए संजीवनी लाकर किया था. बता दें कि बुधवार को ही देश में हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जा रहा है.

दरअसल, ब्राजील की ओर से इस तारीफ का कारण हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन ही है, भारत ने मंगलवार को कहा है कि जिन देशों को इस दवाई की सख्त जरूरत है और जहां कोरोना वायरस के मामलों का असर काफी ज्यादा है वहां कुछ निश्चित दवाइयों की सप्लाई की जाएगी.

ब्राजीली राष्ट्रपति ने अपनी चिट्ठी में कहा कि उनके देश में दो लैब हैं जो कोरोना की वैक्सीन बना रही हैं, लेकिन उनकी सप्लाई पूरी तरह से भारत पर निर्भर है, ऐसे में भारत से लगातार मदद की उम्मीद है.

गौरतलब है कि इस मसले पर इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान सामने आया था, जहां उन्होंने भारत के द्वारा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई को मंजूरी करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी महान हैं, वह शानदार काम कर रहे हैं.

बता दें कि भारत में मलेरिया के मामले अधिक होते हैं, यही कारण है कि भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां इस दवाई को सबसे ज्यादा बनाया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here