कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए देश भर में लगाए गए लॉक डाउन के कारण लाखों मजदूरों की घर वापसी के बाद उनको वहीं पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की बड़ी कवायद शुरू हो गई है। केंद्र सरकार ने देश के छह राज्यों के उन 116 जिलों की पहचान की है जहां लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर वापिस लौटे है। इन जिलों समाजिक कल्याण व सीधे लाभ से जुड़ी योजनाओं को तेजी से मिशन मोड में चलाया जाएगा।

कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपने राज्यों और गांवों को लौटे करोड़ों प्रवासी मजदूरों के पुनर्वास और रोजगार के लिए केंद्र सरकार ने पूरा खाका तैयार किया है। सबसे ज्यादा मजदूरों की वापसी वाले छह राज्यों के इन 116 जिलों में केंद्र सरकार की समाजिक कल्याण और सीधे लाभ वाली योजनाओं को तेजी से मिशन मोड में चलाया जाएगा। इसका उद्देश्य घर लौटे प्रवासियों के लिए आजीविका, रोजगार, कौशल विकास और गरीब कल्याण सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित करना है।

इन जिलों में मनरेगा, स्किल इंडिया, जनधन योजना, किसान कल्याण योजना, खाद्य सुरक्षा योजना, पीएम आवास योजना समेत अन्य केंद्रीय योजनाओं के तहत तेजी से काम होगा। साथ ही हाल ही में घोषित आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भी इन जिलों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही बाकी केंद्रीय योजनाओं को भी लक्ष्य तय कर लागू किया जाएगा।

केंद्र सरकार के मंत्रालयों को भी कहा गया है कि दो सप्ताह में इन जिलों को ध्यान में रखकर योजनाओं का प्रस्ताव तैयार करके पीएमओ भेजे। केंद्र सरकार की तरफ से चयनित 116 जिलों में सबसे ज्यादा 32 जिले बिहार के हैं । उसके बाद उत्तर प्रदेश के 31 जिले है। मध्यप्रदेश के 24, राजस्थान के 22 जिले, झारखंड के 3 और ओडिशा के 4 जिले हैं।

बिहार के जिले
पूर्वी चंपारण, कटिहार, मधुबनी, गया, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, अररिया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर, बांका, सारण, खगड़िया, बेगूसराय, सुपौल, भागलपुर, सहरसा, औरंगाबाद, बक्सर, वैशाली, किशनगंज, मधेपुरा, सीतामढ़ी, सिवान, पटना, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज, जमुई, नवादा, कैमूर।

उत्तर प्रदेश के जिले
सिद्धार्थनगर, प्रयागराज, गोंडा, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, जौनपुर, हरदोई, आजमगढ़, बस्ती, गोरखपुर, सुल्तानपुर, कुशीनगर, संत कबीर नगर, बांदा, अंबेडकरनगर, सीतापुर, वाराणसी, गाजीपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अयोध्या, देवरिया, अमेठी, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, फतेहपुर, जालौन, कौशांबी, मिर्जापुर।

झारखंड के जिले
गिरिडीह, हजारीबाग, गोड्डा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here