मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट गठन के 24 घंटे बाद विभागों का बंटवारा कर दिया है. शिवराज ने ट्विटर के जरिए मंत्रियों के विभागों की जानकारी दी. वरिष्ठ नेता नरोत्तम मिश्रा को गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. कोरोना वायरस के संकट के बीच विपक्ष की ओर से लगातार हमला किया जा रहा था कि राज्य में कोई भी स्वास्थ्य मंत्री नहीं है, ऐसे में अब सरकार की ओर से तुरंत ही कैबिनेट मंत्रियों को विभाग बांट दिए गए.

किस मंत्री को क्या मिला?

1. नरोत्तम मिश्रा – गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय

2. तुलसीराम सिलावट – जल संसाधन मंत्रालय

3. कमल पटेल – कृषि मंत्रालय

4. गोविंद सिंह – खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय

5. मीना सिंह – आदिम जाति कल्याण मंत्रालय

गौरतलब है कि 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी, लेकिन तब से अबतक वो बिना मंत्रिमंडल के ही काम कर रहे थे. इसी के बाद वह विपक्ष के निशाने पर थे. मुख्यमंत्री बनने के करीब 29 दिन के बाद शिवराज ने अपनी कैबिनेट का गठन किया और मंगलवार को राजभवन में 5 मंत्रियों ने शपथ ली.

आपको बता दें कि जिन 5 नेताओं को मंत्री बनाया गया है, उनमें से कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट के तुलसी सिलावट व गोविंद सिंह राजपूत भी शामिल हैं. मध्य प्रदेश कृषि के लिहाज से काफी अहम राज्य है, ऐसे में दोनों नेताओं को इससे जुड़े मंत्रालयों का जिम्मा दिया गया है.

कांग्रेस की कमलनाथ सरकार पर काफी लंबे वक्त से संकट के बादल मंडरा रहे थे, जिसके बाद 22 विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा देने का ऐलान किया. लंबी खींचतान के बाद 22 मार्च को कमलनाथ को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा और 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. लेकिन 24 मार्च को ही देश में लॉकडाउन लागू हो गया, जिसकी वजह से शिवराज कैबिनेट का विस्तार नहीं कर पाए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here