दिल्ली-एनसीआर में कोरोना का कहर जारी, दिल्ली में एक दिन में 118 की मौत, आज से कटेगा 2 हजार का चालान

दिल्ली-एनसीआर में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी है और इस पर काबू पाने की सरकारों की सभी कोशिशें नाकाम होती दिख रही हैं। दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 6,608 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 5.17 लाख के पार पहुंच गया, जबकि इसी अवधि के दौरान इस महामारी से 118 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 8,159 हो गई। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 5,17,238 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्या 8,159 पहुंच गई है। पिछले 10 दिन के आंकड़ों के अनुसार मृत्यु दर 1.54 फीसदी है।

दिल्ली के लिए राहत की बात यह है कि यहां नए मामलों से ज्यादा एक दिन में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। यहां 8775 लोगों ने कोरोना को मात दी और अब तक कुल 4,68,143 मरीज इस महामारी से निजात पा चुके हैं। दिल्ली में इस समय 40,936 एक्टिव मरीज हैं। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 4,560 हो गई, जबकि पिछले दिन यह संख्या 4,501 थी।

मास्क नहीं लगाने पर दो हजार को जुर्मान भरना होगा

दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने वाले सावधान हो जाएं अब नियम का उल्लंघन करने पर दो हजार रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल सरकार के मास्क नहीं लगाने पर पकड़े जाने पर जुर्माना 500 रुपये से बढ़ाकर दो हजार रुपये करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और इसके लिए शुक्रवार शाम को अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

दिल्ली सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में कोविड-19 क्वारंटाइन नियमों के उल्लंघन, मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू का सेवन करने तथा थूकने पर अब 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि होने के बीच जुर्माने की राशि में वृद्धि की गई है। पहले यह जुर्माना 500 रुपये था। उपराज्यपाल अनिल बैजल की मंजूरी के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह अधिसूचना जारी कर दी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मौजूदा महामारी से निपटने के लिए गुरुवार को व्यापक उपायों की घोषणा की थी। उनमें मास्क नहीं पहनने पर 2,000 रुपये का जुर्माना, निजी अस्पतालों में 80 फीसदी आईसीयू बेड आरक्षित करना और हर जिले में टेस्ट केंद्रों की संख्या दोगुनी करना शामिल था। बता दें कि दिल्ली में 28 अक्टूबर से कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है।

नोएडा में रैंडम कोविड-19 जांच में 6 संक्रमित मिले

नोएडा। स्वास्थ्य विभाग ने उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के प्रयास के तहत दिल्ली से नोएडा आने वाले लोगों की शुक्रवार को तीसरे दिन भी बॉटेनिकल गार्डन और झुण्डपुरा में रैपिड एंटीजन किट से जांच की, जिसमें 6 लोग कोविड संक्रमित मिले। शुक्रवार को सेक्टर-11 झुंडपुरा बॉर्डर और सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर 179 लोगों की जांच की गई। इनमें से छह संक्रमित मिले। तीन दिन की जांच में 18 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने दिल्ली-नोएडा सीमा के अलावा मेट्रो स्टेशन, बस अड्डों सहित कई अन्य स्थानों पर लोगों की औचिक तरीके से एंटीजन जांच के निर्देश दिए हैं।

फरीदाबाद में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, पांच की मौत 

फरीदाबाद। फरीदाबाद जिले में शुक्रवार को एक बार फिर कोरोना विस्फोट देखने को मिला है। यहां शुक्रवार को पहली बार एक दिन में सर्वाधिक 881 संक्रमित मरीज मिले, जबकि पांच लोगों की मौत भी हो गई। इससे पहले मंगलवार को अधिकतम 756 संक्रमित मिले थे। शुक्रवार को 463 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो गए। बीते 12 दिन से लगातार संक्रमितों की तादाद पांच सौ से अधिक मरीजों के साथ तेजी से फैलता जा रहा है। अब हालात बेकाबू दिखाई देते हैं। जिले में शुक्रवार को 881 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35,613 हो गई है और ठीक होने वालों की संख्या 30,760 तक पहुंच गई।

बदरपुर बॉर्डर पर भी कोरोना की रैंडम जांच शुरू

फरीदाबाद। हरियाणा स्वास्थ्य सेवा विभाग के निदेशक वीके बंसल के निर्देश पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने बदरपुर बॉर्डर पर लोगों की रैंडम कोविड जांच शुक्रवार दोपहर बाद शुरू कर दी गई है। कोरोना जांच टीमों ने पुलिस की मदद से इस जांच को आगे बढ़ाया। पुलिस किसी भी वाहन चालक को रोककर जांच करवाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here