पंजाब के दो जिलों में 28-29 दिसंबर को किया जाएगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

Corona Vaccine Dry Run: ड्राई रन के लिए पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना गया है। इन दोनों जिलों के 5-5 जगहों पर 28 और 29 दिसंबर को वैक्सीन का ड्राई रन आयोजित किया जाएगा।

चंडीगढ़

कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। देश में वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां जारी हैं। इस बीच खबर है कि सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए पंजाब के दो जिलों का चुनाव किया है। इन दोनों जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर में होगा ड्राई रन

पंजाब के राज्य सूचना और जनसंपर्क विभाग के मुताबिक केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को चुना है। इन दोनों जिलों के 5-5 जगहों पर 28 और 29 दिसंबर को वैक्सीन का ड्राई रन आयोजित किया जाएगा

Co-Win मोबाइल ऐप के जरिए रखी जाएगी नजर

ड्राई रन के दौरान कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए बनाए गए Co-Win मोबाइल ऐप की यथास्थिति को भी देखा जाएगा जो कि वैक्सीन से जुड़े कई पहलुओं, जानकारी और जरूरी डेटा को ऑनलाइन जोड़ेगा। Co-Win एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म है जिससे कोविड-19 वैक्‍सीन डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग हो सकेगी। डॉ. हर्षवर्धन ने बताया था, ‘Co-Win’ को ऐसे प्‍लेटफॉर्म की तरह डिवेलप किया गया है जहां वैक्‍सीन को उसके तापमान के साथ ट्रैक किया जाएगा। यह संभावित लाभार्थी का भी तबतक ब्‍यौरा रखेगी जब तक उसे दूसरी डोज नहीं मिल जाती और सर्टिफिकेट नहीं जनरेट होता।’

क्या होता वैक्सीन का ड्राई रन

किसी वैक्सीन को लगाने से पहले ड्राई रन इसलिए किया जाता है कि क्योंकि अगर कोई कमी रहती है तो इसमें पता चल जाएगी और उसमें सुधार भी किया जा सकेगा। ड्राई रन बिल्कुल उसी तरह होगा, जिस तरह वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि इसमें लोगों को वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ उन लोगों का डेटा लिया जाएगा, उसे अपलोड किया जाएगा। माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेटमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा।

28 दिसंबर को दिल्ली पहुंचेगी वैक्सीन की पहली खेप

देश में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है और जल्द ही लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगना शुरू हो जाएगा। 28 दिसंबर को दिल्ली में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine In India) की पहली खेप आने वाली है। बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारी चार अलग-अलग कंपनियां कर रही है। हालांकि अभी तक यह कन्फर्म नहीं हो पाया है कि 28 दिसंबर को आने वाली वैक्सीन की पहली खेप किस कंपनी की होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here