देश में इस हफ्ते सोमवार से शनिवार सुबह तक के आंकड़े देखे जाएं तो कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की दर 40 प्रतिशत रही। यह बढ़ोतरी पिछले पांच दिनों (29 प्रतिशत) के मुकाबले काफी ज्यादा है। भारत में संक्रमितों की संख्या और मृतकों की दर कई देशों के मुकाबले तेजी से बढ़ रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े दिखाते हैं कि पिछले दो दिनों में सामने आए कोरोना वायरस मामलों की संख्या 13 प्रतिशत बढ़कर 59,662 हो गई। इसमें 48 घंटों के मुकाबले हल्की सी वृद्धि हुई है। 48 घंटे पहले दर्ज मामलों की संख्या 52,952 थी।

लगभग 11 दिन पहले भारत में मामलों के दोगुने होने की दर 11 दिन थी। यह अप्रैल की शुरुआत के हिसाब से काफी धीमा था, तब चार दिनों में मामले दोगुने हो रहे थे। मृत्यु दर भी अप्रैल की शुरुआत में कम थी लेकिन पिछले हफ्ते से यह बढ़ने लगी है। शनिवार सुबह तक कोविड-19 के कारण 1,981 लोगों की मौत हो चुकी है। यह दस दिनों के मुकाबले दोगुनी है।

यदि मामले बढ़ने की रफ्तार ऐसी ही रही तो चार दिन में संक्रमितों की संख्या 75 हजार हो सकती है। ऐसा होने पर पहले से ही दवाब झेल रहे अस्पतालों पर और प्रभाव पड़ेगा। संक्रमित मामलों की संख्या में सबसे ज्यादा 14,862 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर गुजरात हैं जहां सक्रिय मामलों की संख्या 5,081 है। इसके बाद 4,364 मामलों के साथ तमिलनाडु का नंबर आता है।

देश की राजधानी दिल्ली 4,230 सक्रिय मामलों के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं 1,792 के साथ मध्यप्रदेश पांचवे पर है। पांचों राज्यों में देश के 76 प्रतिशत मरीज हैं। पिछले सात दिनों में पंजाब, तमिलनाडु और दिल्ली में सबसे ज्यादा मामले सामने आए। इन तीन राज्यों में इस अवधि के दौरान सक्रिय मामलों का प्रतिशत 44 है। इसी अवधि में पश्चिम बंगाल, गुजरात और राजस्थान में मृतकों की दर बढ़ी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here