कक्षा-11 के एक छात्र ने ऐसा मास्क तैयार किया है जो सोशल डिस्टेंसिंग टूटने पर अलर्ट कर देगा। एक छोटा पंखा भी ऑन हो जाएगा जो सामने से आने वाले जीवाणुओं, विषाणुओं आदि को दूर भगा देगा।

जय नारायण इंटर कॉलेज में भौतिक विज्ञान के शिक्षक और विज्ञान भारती ब्रह्मावर्त के संयोजक कौस्तुभ ओमर ने टिंकर इंडिया की शुरुआत की है। इसमें विशेषकर छात्रों को जोड़ा जा रहा है जो अपनी खोज से कुछ नया करके दिखाना चाहते हैं। इन छात्रों से कोविड 19 से बचाव के संदर्भ में कुछ खोजपरक मॉडल तैयार करने को कहा था। इसी कड़ी में प्रदेश के कुछ छात्रों ने मॉडल भेजे हैं। इनमें से कुछ की जानकारी मानव संसाधन मंत्रालय को भी दी गई है। छात्रों को इन्हें पेटेंट कराने में मदद की जा रही है।

मास्क कराएगा डिस्टेंसिंग का पालन
जीआईसी, प्रयागराज के कक्षा 11 के छात्र चैतन्य श्रीवास्तव ने साधारण मास्क में एक अल्ड्रीनो अल्ट्रासोनिक सेंसर और एक नौ वोल्ट की बैट्री का उपयोग किया है। इसके अतिरिक छोटा सा फैन भी लगाया है। जैसे ही कोई व्यक्ति एक मीटर के दायरे के अंदर आने को होता है, बीप की आवाज आने लगती है। सामने वाले को स्वयं रोका नहीं जा सकता। ऐसे में उसके एक मीटर के अंदर प्रवेश करते ही पंखा स्वतः ऑन हो जाता है। इससे यदि किसी को छींक आ जाती है या उसके मुंह से निकले कण मास्क की ओर बढ़ते हैं तो पंखा इसे भगा देता है। इस तरह यह मास्क सुरक्षा दिलाने में सक्षम है।

छात्र का मॉडल काफी अच्छा है। संस्था उसकी मदद करेगी। यदि इसे पेटेंट कराने की जरूरत पड़ेगी तो कराया जाएगा। इसमें मामूली बदलाव कर अधिक उपयोगी बनाया जाएगा। बेहद कम कीमत पर बाजार में उपलब्ध कराया जा सकता है। –कौस्तुभ ओमर, संस्थापक, टिंकर इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here