दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 13 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 47 लाख 20 हजार को पार कर गई है। जबकि 18 लाख 11 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 90 हजार को पार कर गई है और 15 लाख 07 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

कोरोना वायरस अपडेट्सः
दक्षिण अफ्रीका: एक दिन में 1160 नए मामले सामने आए

  • दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि देश में रविवार को कोरोना के 1160 नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में सामने आने वाले मामलों की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही कुल मामलों की संख्या बढ़कर 15,515 हो गई है।

अमेरिका: 24 घंटे में 820 लोगों की मौत

  • अमेरिका में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 820 लोगों की मौत हो गई है।

चीन: आठ हजार लोग किए गए क्वारंटीन

  • चीन में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद करीब आठ हजार लोगों को पृथक कर दिया गया है। सीएनएन ने यह जानकारी चीन के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से दी है। अधिकारी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को रोकना देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

अमेरिका: कोरोना के मरीजों की संख्या डेढ़ लाख के करीब

  • जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में कोरोनो वायरस के अब तक 1,482,916 मामले सामने आ चुके हैं और कम से कम 89,318 लोगों की मौत हो चुकी है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना के अब तक करीब 46 लाख मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 3 लाख 14 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में चौथे स्थान पर ब्राजील

  • दक्षिणी अमेरिका के देश ब्राजील में कोरोना वायरस के अब तक करीब 2 लाख 33 हजार पांच सौ मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही ब्राजील कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला चौथा देश बन गया है। ब्राजील से पहले इस स्थान पर स्पेन पर था।

नेपाल में दो जून तक बढ़ा लॉकडाउन

  • कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच नेपाल में लॉकडाउन को दो जून तक बढ़ा दिया गया है। इस बात की जानकारी नेपाल सरकार के प्रवक्ता डॉ युबराज खातीवाड़ा ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here