घातक कोराना वायरस (Coronavirus) से पहले गैरपालतू जानवर के संक्रमित होने का मामला सामने आया है. अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर के जू ( Bronx Zoo in New York ) का टाइगर इस वायरस से संक्रमित पाया गया है. द वाइल्‍डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी के ब्रांक्‍स जू की ओर से एक बयान में कहा गया है कि चार वर्ष की मादा मलेशियर टाइगर नादिया को ड्राय कफ (Dry Cough) है और उसे संक्रमित पाकर निगरानी में रखा गया है. इस जू में मौजूद इसी प्रजाति के छह अन्य जानवरों में भी ऐसे ही लक्षण पाए गए हैं. दुनियाभर में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यह पहला केस है कि किसी गैरपालतू जानवर को पॉजिटिव पाया गया है.

डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्‍चर की नेशनल वेटरेनरी सर्विस की लैब में यह जांच की गई. USDA के अनुसार, किसी टाइगर के कोविड-19 संक्रमित होने का यह पहला मामला है. जू के कई टाइगर और लॉयन में इसी तरह के लक्षण पाए गए है. USDA के मुताबिक, जिस मादा टाइगर को पॉ‍जिटिव पाया गया है, संभवत: वह जू के कर्मचारियों के कारण इस संक्रमण का शिकार हुई है. इस टाइगर में 27 मार्च से इस वायरस के संक्रमित होने के लक्षण दिखने प्रारंभ हुए थे. वाइल्‍डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी के बयान के अनुसार, इन वन्‍य जीवों के खाने की इच्‍छा में कुछ कमी आई है, वैसे इसके बावजूद ब्रांक्‍स जू के यह जानवर ठीक हैं और इन्‍हें वेटरेनरी केयर में हैं. इनकी स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है.

महाशक्ति अमेरिका में कोरोना वायरस बड़ीमहामारी के रूप में सामने आया है.  अमेरिका में कोरोना वायरस के तीन लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 3 लाख 40 हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इसके अलावा 9 से अधिक लोगों की यहां इस खतरनाक वायरस के कारण मौत हो चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here