कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भारत में लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। साथ ही देश के राज्यों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटा गया है। भारत सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, ग्रीन और ऑरेंज जोन में कल यानी 4 मई से गैर-जरूरी सामान की बिक्री ई-कॉमर्स साइट पर शुरू हो जाएगी। इसका मतलब है कि अब लोग कल से स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट टीवी और फ्रिज तक खरीद सकेंगे। इसके अलावा इन जोन में रिटेल स्टोर्स भी खोले जाएंगे।

सरकार की नई गाइडलाइन

भारत सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार, ई-कॉमर्स साइट पर 4 मई से गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी शुरू होगी। इसके साथ ही ग्रीन और ऑरेंज जोन के क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बाजें तक ही बिक्री से जुड़े कार्य किए जाएंगे।

 

रेड जोन के क्षेत्रों को नहीं मिली अनुमति

नई गाइडलाइन के मुताबिक, देश के रेड जोन में गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी नहीं होगी। इन क्षेत्रों में लोगों तक केवल जरूरी सामान ही पहुंचाया जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ विशेषज्ञों का मानना हैं कि सरकार के इस कदम से भारत की अर्थव्यवस्था को दोबारा ट्रैक पर लाया जा सकेगा।

रेड जोन में आते हैं ये शहर

रेड जोन में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु और अहमदाबाद जैसे शहर शामिल हैं। इन शहरों के रेड जोन क्षेत्रों में गैर-जरूरी सामान की ऑनलाइन डिलीवरी नहीं की जाएगी। साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों की 60 फीसदी तक बिक्री होने के अनुमान लगाया गया है।

ऑफलाइन स्टोर होंगे ओपन

भारत सरकार की तरफ से कहा गया है कि ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ रिटेल स्टोर खोले जाएंगे। इनमें स्मार्टफोन के स्टोर भी शामिल हैं। साथ ही लोग इन स्टोर्स के जरिए स्मार्टफोन खरीद सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here