लगातार चौथे दिन ‘गंभीर’ बनी रही दिल्ली की हवा, AQI 400 के पहुंचा पार

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगतार खतरनाक बना हुआ है। चौथे दिन भी लगातार दिल्ली की हवा का स्तर गंभीर बना रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों से पता चला है कि रविवार को सुबह 7 बजे दिल्ली का AQI 405 था। दिल्ली के लोग लगातार बढ़ते इस प्रदूषण से परेशान हैं। प्रदूषक लगातार दिल्ली की हवा को जहरीला बना रहे हैं। देश की राजधानी में हवा हेल्थ इमरजेंसी तक पहुंच गई है। दिल्ली के लोगों ने आंखों में जलन और प्रदूषण के कारण सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायत की है।

401 और 500 के बीच होने वाले AQI को गंभीर माना जाता है। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है। खासकर बच्चो और बुजुर्गो को ऐसी स्थित में ज्यादा परेशानी होती है। गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को, दिल्ली का औसत 24 घंटे का AQI क्रमशः 450, 406 और 427 पर रहा। वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की है कि मंगलवार (10 नवंबर) तक खराब हवा से राहत की संभावना नहीं है।

शुक्रवार की तुलना में शनिवार को हवा की गति कम होने के बावजूद दिल्ली की हवा में  प्रदूषण बना रहा। पंजाब और हरियाणा में 4,500 से अधिक खेतों में लगी आग से निकले लगभग 32% अल्‍ट्राफाइन पार्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5) दिल्ली की प्रदूषित हवा में मिल जाते हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पर्यावरण निगरानी अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वीके सोनी ने कहा कि दिन के दौरान हवा की औसत गति लगभग 12 किलोमीटर प्रति घंटा (किमी प्रति घंटा) थी, जो शुक्रवार की तुलना में अधिक थी।

हालांकि, इसका असर AQI पर नहीं देखा गया क्योंकि हरियाणा और पंजाब से आने वाले प्रदूषक तत्वों का भारी बोझ राजधानी की हवा लेकर चल रही थी। सोनी ने कहा,  “पिछले तीन दिनों से हम देख रहे हैं कि अकेले पंजाब में फैले खेत की आग की संख्या 4,000 से अधिक है। आमतौर पर, ये आग वर्ष के इस समय में रविवार को बढ़ती है। हालांकि दिन के दौरान हवा की गति बढ़ी, वायु गुणवत्ता में सुधार केवल खेत के मामलों में तेजी के कारण नहीं हो पाया था।”

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मध्य दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को हवा की गति छह से आठ किमी प्रति घंटे के बीच बढ़ी, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी के बाहरी हिस्सों में यह आंकड़ा 16 किमी प्रति घंटे तक रहा। श्रीवास्तव ने कहा कि मंगलवार से ईस्टर की दिशा में हवा की दिशा बदलने का अनुमान है, लेकिन इससे पहले यह काफी कम हो जाएगा, संभवतः शहर की वायु गुणवत्ता को और अधिक “गंभीर” क्षेत्र में धकेल देगा। शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान, सफदरजंग वेधशाला में दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम 11.8 डिग्री सेल्सियस था। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस – सामान्य से एक डिग्री अधिक था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here